fbpx

चुटकी भर हींग को सात दिन तक पानी में मिला कर पीने से होगा ऐसा चमत्कार, कि देखते रह जायेंगे आप

यूँ तो हींग का इस्तेमाल आम तौर पर मसाले के रूप में किया जाता है. मगर बहुत कम लोग जानते है कि हींग एक ऐसी चीज है, जिसका इस्तेमाल औषधि के रूप में भी किया जा सकता है. जी हां आज हम आपको हींग के कुछ ऐसे फायदों से रूबरू करवाएंगे, जिसके बारे में जान कर आप भी हैरान रह जायेंगे. हमें यकीन है कि हींग के इन फायदों के बारे में जानने के बाद आप भी इसका इस्तेमाल किए बिना नहीं रह पाएंगे. तो चलिए अब आपको इसके फायदों के बारे में विस्तार से बताते है.

१. गर्भनिरोधक का उपाय.. गौरतलब है कि हींग को पानी में मिला कर पीने से गर्भनिरोधक की समस्या दूर हो जाती है. जी हां बता दे कि यह नुस्खा प्राचीन समय से लोगो द्वारा आजमाया जा रहा है. इसके इलावा इससे पेट से संबंधित कई रोगो का इलाज किया जाता है.

२. पाचन शक्ति के लिए.. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सात दिन तक हींग का पानी पीने से शरीर की पाचन शक्ति बेहद मजबूत होती है. बता दे कि हींग के पानी से शरीर में बनने वाली एसिड खत्म हो जाती है और इससे शरीर की पाचन शक्ति को काफी फायदा होता है.

३. माहवारी के दर्द में.. गौरतलब है कि जिन लड़कियों और महिलाओ को पीरियड्स के दौरान बहुत ज्यादा दर्द होता है, उन्हें हींग के पानी का सेवन जरूर करना चाहिए. वो इसलिए क्यूकि हींग का पानी पीने से इस दर्द से काफी राहत मिलती है.

४. गुर्दो के लिए.. बता दे कि जिन लोगो के गुर्दे कमजोर है, उन्हें तो हींग का पानी जरूर पीना चाहिए, क्यूकि यह गुर्दो के लिए एक रामबाण उपाय है. जी हां दरअसल यह धीरे धीरे गुर्दे को खराब करने वाले संक्रमण को काट देता है और मूत्र मार्ग के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है.

५. मजबूत हड्डियों के लिए.. आपको जान कर ताज्जुब होगा, लेकिन हींग का पानी पीने से हड्डियां भी मजबूत होती है. जी हां यहाँ तक कि इससे साँस संबंधी बीमारियों का भी अंत होता है. गौरतलब है कि हर रोज हींग का पानी पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं रहती.

६. दांतो के कीड़े के लिए.. गौरतलब है कि अगर किसी के दांतो में कीड़ा लग जाए तो रात को हर रोज सोने से पहले हल्के गुनगुने पानी में चुटकी भर हींग मिला कर उसे पीने से दांतो की यह समस्या खत्म हो जाती है.

७. दाद और खुजली से राहत.. गौरतलब है कि अगर आपके शरीर में कही दाद या खुजली है, तो ऐसे में हींग का पानी आपके लिए काफी फायदेमंद सिद्ध हो सकता है. जी हां इसके लिए हींग को पानी में घिस कर दाद वाली जगह पर लगाने से आपको इस समस्त से राहत मिल सकती है.

बरहलाल इसे पढ़ने के बाद तो आप समझ ही गए होंगे कि हींग का पानी पीने के कितने सारे फायदे होते है. मगर इसके साथ ही हम आपको ये भी बताना चाहते है कि आपको केवल चुटकी भर हींग का ही इस्तेमाल करना है और इससे ज्यादा हींग का इस्तेमाल बिलकुल न करे.

इसके इलावा अगर हींग के पानी में थोड़ा सा शहद मिला दिया जाए तो इसकी गुणवत्ता और भी ज्यादा बढ़ जाती है.