गर्भावस्था के दौरान ये एक फल खाने से होगा खूब सारा फायदा

कहते है जब एक औरत माँ बनती है, तो वो पल उसकी जिंदगी का सबसे खास पल होता है. मगर माँ बनने से पहले उसकी जिंदगी में जो समय आता है यानि गर्भावस्था का जो समय आता है, वो और भी ज्यादा खास होता है. वो इसलिए क्यूकि इस दौरान एक माँ अपने आने वाले बच्चे को लेकर कई तरह के सपने बुनने लगती है. जी हां एक माँ हर तरह से अपने आने वाले बच्चे को सुरक्षित रखने की कोशिश करती है. यहाँ तक कि गर्भावस्था के दौरान वो न केवल अपना खान पान बदल देती है बल्कि अपना रहन सहन तक पूरी तरह से बदल डालती है. अब जाहिर सी बात है कि ये नौ महीने किसी भी महिला के लिए बेहद खास होते है.

यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो एक महिला इन नौ महीनो में ही अपनी पूरी जिंदगी जी लेती है. बरहलाल ये समय न केवल माँ बनने वाली महिला के लिए बल्कि उसके परिवार वाल के लिए भी बेहद खास होता है. यही वजह है कि उसके घर वाले भी प्रेगनेंसी के दौरान उसका बेहद ख्याल रखते है. गौरतलब है कि गर्भावस्था के दौरान एक महिला जो भोजन खाती है, वो भोजन उसके जरिए सीधा उसके बच्चे तक पहुँचता है.

यही वजह है कि इन दिनों में महिला को बहुत सोच समझ कर भोजन दिया जाता है. जिससे बच्चे को कोई नुक्सान न हो और माँ की सेहत भी स्वस्थ रहे. बरहलाल आज हम आपको एक ऐसे फल के बारे में बताने जा रहे है, जो गर्भावस्था के दौरान महिलाओ को जरूर खाना चाहिए. जी हां ये फल माँ और बच्चे दोनों के लिए ही काफी फायदेमंद होता है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ये गुणकारी फल संतरा है. हालांकि ये खट्टा जरूर होता है, लेकिन उतना ही फायदेमंद भी होता है. तो चलिए अब आपको इससे होने वाले फायदों के बारे में बताते है.

१. गौरतलब है कि संतरे को विटामिन सी का बेहद अच्छा स्त्रोत माना जाता है. ऐसे में इसे खाने से शरीर में विटामिन सी की कमी नहीं होती.

२. इसके इलावा अगर शरीर में विटामिन सी की उचित मात्रा होगी तो इससे बच्चे का दिमाग भी काफी स्वस्थ और तेज होगा.

३. आपको जान कर ताज्जुब होगा कि संतरे से माँ और होने वाले बच्चे को काफी पर्याप्त मात्रा में पोषण मिलता है. जो माँ और बच्चे दोनों के लिए बेहद जरुरी होता है.

४. इसके साथ ही इससे शरीर को सोडियम और पोटैशियम भी मिलता है. जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है.

५. गौरतलब है कि अगर संतरे के जूस के साथ आयरन की टैबलेट ली जाए तो इससे शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा संतुलित रहती है. हालांकि आयरन की टैबलेट लेनी है या नहीं इसके बारे में एक बार डॉक्टर से जरूर सलाह कर ले.

६. बता दे कि इस दौरान भरपूर मात्रा में संतरा खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती.

७. गौरतलब है कि संतरा हार्मोन्स चेंजेस करने वाला फल है और इसे खाने से महिलाओ को गर्भावस्था के दौरान डिप्रेशन की समस्या नहीं होती.

बरहलाल हमें यकीन है कि संतरे के फायदों के बारे में जानने के बाद आप इसका सेवन किए बिना नहीं रह पाएंगे.