fbpx

घर में भूलकर भी ना लगाए इस रंग का गुलाब का पौधा, होता हैं बड़ा अपशगुन

दोस्तों हिन्दू धर्म में वास्तु शास्त्र को बड़ा महत्व दिया जाता हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि जिस घर में सभी चीजें वास्तु के अनुरूप होती हैं वहां कभी कोई बड़ी समस्यां नहीं आती हैं. हालाँकि जिस घर में वास्तु के नियमो का पालन नहीं किया जाता हैं वहां समस्याओं का आना लगा रहता हैं. इसका सबसे बड़ा कारण ये हैं कि सही वास्तु घर में सकारात्मक उर्जा फैलाता हैं जबकि गलत वास्तु नकारात्मक उर्जा देता हैं. वैसे जब बात घर को डिजाइन करने की आती हैं तो कई लोग वास्तु के नियमो का पालन कर लेते हैं. लेकिन बाकी चीजों को हल्के में लेने लगते हैं.

क्या आप जानते हैं कि घर में की जाने वाली गार्डनिंग का भी वास्तु से गहरा संबंध होता हैं. उदहारण के लिए घर में पैसो की आवक बढ़ाने के लिए कई लोग मनीप्लांट का पौधा लगाते हैं. ठीक वैसे ही घर की छत या बालकनी में कई अन्य तरह के पौधे भी लगाए जाते हैं. घर के गार्डन में जब तक कोई फुल का पौधा ना हो तब तक मज़ा नहीं आता हैं. फूलो में भी गुलाब सभी का प्रिय होता हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि किस रंग के गुलाब घर में लगाने से उसका आपके जीवन पर क्या असर पड़ता हैं? आइए आज हम आपको इस बारे में विस्तार से जानते हैं.

दोस्तों एक बात का ध्यान रहे कि हम आज जो बाते आपको बताने जा रहे हैं वो गुलाब के रियल पौधे और नकली पौधे दोनों पर ही लागु होती हैं. कई लोग घर के अन्दर डेकोरेशन के लिए भी गुलाब के नकली पौधे या तस्वीर लगा देते हैं. ऐसे में इन रंगों के मतलब और उनका असर यहाँ भी लागू होगा.

घर में भूलकर भी ना लगाए इस रंग का गुलाब

कला रंग: दोस्तों हमें अपने घर में काले रंग का गुलाब भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए. घर में काले रंग के गुलाब का पौधा, उसकी तस्वीर या डेकोरेशन वाला नकली फूल ये सभी चीजें नहीं लगाना चाहिए. वास्तु के हिसाब से काले रंग को दुर्भाग्य का प्रतिक माना जाता हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि जिस घर में काले रंग का गुलाब लगाया जाता हैं वहां नकारात्मक उर्जा अधिक रहती हैं जो घर में बेड लक लाती हैं. इसलिए घर में काले रंग का गुलाब या कोई अन्य फूल भी ना लगाए. फिर चाहे वो उस फूल की तस्वीर ही क्यों ना हो.

वास्तु के हिसाब से जाने गुलाब के फूलो के रंगों का मतलब

लाल रंग: इस कलर के गुलाब को प्यार का प्रतिक माना जाता हैं. इसे घर में लगाने से आपस में प्रेम बना रहता हैं और रिश्ते मधुर रहते हैं.

सफ़ेद रंग: इस रंग का गुलाब शान्ति का संदेश देता हैं. जिस घर में लड़ाई झगड़े अधिक होते हैं उन्हें घर में सफ़ेद रंग के गुलाब लगाने चाहिए. घर का माहोल सकारात्मक रहता हैं.

पीला और नारंगी रंग: ये रंग वास्तु के हिसाब से शुभ माने जाते हैं. इसे घर में लगाने से आपकी किस्मत बुलंद रहती हैं और सारे काम समय पर होते हैं.

नीला रंग: ये रंग खुशहाली का संदेश देता हैं. इसे घर में लगाने से खुशनुमा माहोल रहता हैं.