क्या आप जानते हैं बिल्लियों से जुड़े इन कुछ शगुन और अपशगुनों के बारे में, जानकर उड़ जाएंगे होश

आपने अपने बड़े बुजुर्गों के म्ह्ह से अक्सर ये सुना होगा की बिल्लियाँ अगर रास्ता काट दें तो इसे अपशगुन माना जाता है. हमारे देश में ऐसे बहुत स एलोग हैं जो इस पुरानी मान्यता में काफी विश्वास करते हैं. आपको जानकार हैरानी होगी की बिल्लियों से से जुड़े इन शगुन और अपशगुन के फैक्ट्स सिर्फ इंडिया में नहीं बल्कि बाहर देशों में भी लोग मानते हैं. आज हम आपको बिल्लियों से जुड़ी ऐसी ही कुछ शगुन और अपशगुन के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आज से पहले आप शायद ही जानते होंगें.

नीदरलैंड

आपको बता दें की हिन्दुस्तान की तरह नीदरलैंड के लोग भी बिल्लियों से जुड़े फैक्ट्स में विश्वास रखते हैं. बता दिएँ की नीदरलैंड के लोग बिल्लियों को अमूमन एक गॉसिप करने वाली या फिर यूँ कहे की इधेर की बात उदर करने वाले प्राणी के रूप में मानते हैं. वहां के लोग कभी भी किसी बात को उस कमरे में डिस्कस नहीं करते हैं जहाँ कोई बिल्ली मौजूद हो.

इटली

बता दें की इटली में लोग बिल्ली से जुड़े शगुन और अपशगुन दोनों ही फैक्ट्स में काफी विश्वास करते हैं. इटली में लोगों की ऐसी मान्यता है की अगर कोई किसी बिल्ली को छींकते हुए देख लें इसे उस इन्सान के लिए गुड लक के तौर पर माना जाता है. इसके अलावा वहीँ दूसरी तरफ यदि किसी बिल्ली को किसी बीमार व्यक्ति के बिस्तर पर बैठा देख लिया जाता है तो ऐसा माना जाता है की उस इंसान की जल्द ही मृत्यु हो जाएगी.

जापान

जापन में बिल्लियों से जुड़ी ऐसी मान्यता है की अगर किसी बिल्ली को कोई व्यक्ति अपने पंजे से मुह्ह सहलाते हुए देख लें तो इसका मतलब है उस व्यक्ति के घर कोई मेहमान आने वाला है.

चीन

बता दें की चीन में भी बिल्लियों से जुड़े शगुन और अपशगुन दोनों फैक्ट्स में लोग विश्वास करते हैं. एक तरफ जहाँ चीन के लोग काली बिल्ली को देखना जहाँ एक तरफ आने वाली गरीबी और आकली का चिन्ह माना जाता है वहीं दूसरी तरफ अगर किसी किसना को उसके खेत में बिल्लियों के बच्चे खेलते हुए दिखाई दें तो इसका मतलब है की उस साल फसल अच्छी होने वाले है.

स्कॉटलैंड

बता दें की स्कॉटलैंड में बिल्लियों से जुडी ऐसी मान्यता है की अगर फुल मून की रात को बिल्ली किसी का रास्ता काट दें तो ऐसा माना जाता है की उस व्यक्ति को जल्द ही कोई खतरनाक बीमारी होने वाली है.

आयरलैंड

आयरलैंड में बिल्लियों से जुड़ी ऐसी मान्यता है की अगर किसी व्यक्ति को उसके घर के बाहर बरामदे पर बिल्ली बैठी दिख जाए तो ऐसा माना जाता है उसके घर में सुख और समृद्धि आने वाली है. इस देश के कुछ हिस्सों में लोग बिल्लियों की पूजा भी करते हैं और उन्हें  अपने घर आने के लिए आमंत्रित भी करते हैं. यहाँ बिल्लियों का घर में आना शगुन माना जाता है.

इंडोनेसिया

 

इंडोनेसिया में बिल्ली का जुड़ाव लोग मौसम से मानते हैं. अब भला ऐसा कैसे हो सकता है ये आप भी सोच रहे होंगें तो आपको बता दें की इंडोनेसिया में जब कभी बारिश नहीं होती है तो लोग ऐसा मानते हैं की अगर बिल्लियों के ऊपर पानी डाल दिया जाए तो इससे बिल्लियाँ बदला लेने के लिए बारिश करवाती है.