fbpx

सावधान: फ़ास्ट फ़ूड के सेवन से हो सकती हैं आप बांझेपन की शिकार, जल्द कंसीव करने के लिए डाइट में शामिल करें ये सभी चीजें

वैसी महिलाएं या लड़कियां जो ज्यादातर फ़ास्ट फ़ूड या जंक फूड्स पर ही डिपेंड रहती हैं उन्हें थोड़ा सचेत रहने की जरूरत है. आपको बता दें की नए वैज्ञानिक रिसर्च के आधार पर इस बात का खुलासा हुआ है की वैसी महिलाएं जो एक लिमिट से ज्यादा फ़ास्ट फ़ूड खाती है आगे जाकर शादी के बाद प्रेगनेंसी में दिक्कत आ सकती है. एक्सपर्ट की माने तो ज्यादा फ़ास्ट फ़ूड और जंक फ़ूड खाने से महिलाओं के शारीर में खुच ख़ास तरह के हार्मोन्स डेवेलप होने लगते हैं जिस वजह से उनका वजन काफी बढ़ने लगता है जो की कंसीव करने में आगे जाकर दिक्कत पैदा कर सकता है. बता दें की इस रिसर्च से ये भी मालूम चला है की ज्यादा फ़ास्ट फ़ूड का सेवन करने से महिलाओं से शारीर में वैसे होर्मोन्स डेवेलप होने लगते हैं जो की उन्हें प्रेगनेंसी में काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं.

महिलाओं को जल्दी कंसीव करने के लिए और एक हेल्दी प्रेगनेंसी के लिए इन चीजों को अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करना चहिये. आईये आपको बताते हैं की कौन से हैं वो भोज्य पदार्थ.

ऑरेंज और गाजर

बता दें की शादी के बाद यदि आप जल्दी कंसीव कर न चाहती हैं तो खासकरके ऑरेंज और गाजर को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. बता दें की इन दोनों खाद्य पदार्थ में प्रचुर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट और कैरोटिन पाया जाता है जो की महिलाओं को जल्दी कंसीव करने में काफी मदद करता है.

खूब सारा पानी पियें

जल्दी कंसीव करने के लिए जरूरी है की आपकी बॉडी में पानी की मात्रा ज्यादा हो. विशेषज्ञों की माने तो क्यादा पानी पीने से अबडोमिनल और ओवेरी ठीक रहते हैं जो की प्रेगनेंसी के सबसे महत्वपूर्ण अंग माने जाते हैं. इसलिए अगर आप जल्द कंसीव करना चाहते हों तो पानी खूब पियें.

हरी सब्जियों का सेवन करें

आपको बता दें की हरी पत्तेदार सब्जियों में प्रचुर मात्रा में आयरन, फोलिक एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो की महिलाओं के प्रजनन अंगों को पोषित करता है और उन्हें जल्दी कंसीव करने में मदद करता है. इसलिए अगर आप भी शादी के बाद जल्दी बच्चा चाहते हैं तो हरी सब्जियों को ज्यादा से ज्यादा मात्रा में अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

फोलिक एसिड

जल्दी कंसीव करने के लिए जरूरी है की आपके शारीर में फोलिक एसिड की मात्रा ज्यादा जा रही हो. फोलिक एसिड जल्दी कंसीव करने में काफी मदद करता है क्यूंकि ये आपके शारीर में गर्भ धारण की क्षमता को काफी बढ़ा देता है. फोलिक एसिड की पूर्ती के लिए आप ब्रोकली, सोयाबीन, केला, बीटरूट और आलू आदि का सेवन कर सकते हैं.

बादाम खूब खाएं

बता दिएँ की जल्द कंसीव करने में बदम्भी काफी मदद करता है इसलिए रोज कम से कम 5 से 6 बादाम जरूर खाएं. बादाम में प्रचुर मात्रा में ओमेगा थ्री और विटामिन इ पाया जाता है जो की प्रेग्नेंट होने में मदद करता है.

इसके अलावा आप रोज ताजे फलों का सेवन करें, जो भी फल सीजन के हिसाब से मौजूद हों उन फलों का सेवन जरूर करें