fbpx

लेडीज अलर्ट : जिम नहीं बल्कि अब इन आसन बॉडी बिल्डिंग टिप्स को अपनाकर आप भी पा सकती हैं लीन और टोंड बॉडी, एक बार जरूर आजमायें ये टिप्स

आजकल फिट और हेअल्दी रहने के लिए महिला हो या पुरुष हर कोई जिम जाना कभी नहीं भूलते. जिम जाने के साथ ही साथ एक अच्छी डाइट और लाइफस्टाइल फॉलो करना भी बेहद जरूरी है. आपको बता दें की महिला और पुरुष दोनों के शारीर के हिसाब से अगल अलग तरह के वर्कआउट करके ही वो फिट रह सकते हैं. आज हम आपको महिलाओं के लिए कुछ ख़ास टिप्स लेकर जिन्हें फॉलो करके वो अपनी बॉडी को बिल्कुल फिट एंड फाइन बना सकती हैं. तो आईये जानते हैं की कौन से हैं वो टिप्स जिन्हें एक महिला के लिए अपनाना बेहद जरूरी है.

आपको बता दें की जिम जाकर महिलाएं खुद को फिट तो रख सकती हैं लेकिन एक सही बॉडी शेप के लिए कुछ ख़ास बॉडी बिल्डिंग टिप्स को अपनाकर वो पानी बॉडी को को तो अच्छा शेप दे ही सकती हैं साथ ही साथ पहले से ज्यादा स्ट्रोंग भी बन सकती हैं. आईये आपको बताते हैं की महिलाओं के लिए क्या है ख़ास बॉडी बिल्डिंग टिप्स जिन्हें हर जिम जाने वाली महिला को जरूर फॉलो करना चहिये क्यूंकि किसी भी परिवार की जब महिला स्वस्थ्य रहेगी तभी वो दूसरों को भी स्वस्थ्य रख सकती है.

बता दें की किसी भी बॉडी बिल्डिंग एक्सरसाइज को शुरू करने से पहले इस बात को जाना लेना बेहद आवश्यक होता है की आपका बॉडी इसके लिए तैयार है या नही. इसके लिया आप अपने डॉक्टर से कंसल्ट करके अपनी पुरी बॉडी की जांच करवा सकते हैं और इसके साथ ही साथ आप आपको ये भी मालूम चल पायेगा आप बॉडी बिल्डिंग एक्सरसाइज के लिए तैयार हैं या नहीं. इसके अलावा बॉडी बिल्डिंग के लिए किसी अछे जिम का ही चुनाव करें जहाँ का वातावरण तो अच्छा हो ही साथ ही साथ आपका जिम ट्रेनर भी खासा एक्सपीरियंस वाला हो जो की आपको बखूबी गाइड कर सके.

इसके अलावा बॉडी बिल्डिंग एक्सरसाइज करते समय इस बा तक अभी विशेष ध्यान रखें की ये आपके लाइफस्टाइल को सूट कर रहा है या नहीं. इसके साथ ही साथ इस बात का भी ख़ास तौर से ध्यान रखें की जब भी बॉडी बिल्डिंग के लिए वेट लिफ्टिंग एक्सरसाइज स्टार्ट करें तो सबसे पहले इस चीज को ध्यान में रखें की आपकी बॉडी लचीली है या नहीं और आपकी मांसपेशियां अभी इतन वजन उठाने के लिए तैयार है या नहीं. इसके साथ ही साथ इस बात भी ख़ासा ध्यान रखें की अचनक से ही एकाएक हैवी वर्कआउट ना करें इससे आपकी बॉडी में दर्द और मांसपेशियों में भी दर्द हो सकता है. तो ये थे वो बॉडी बिल्डिंग टिप्स जिन्हें अपनाकर महिलाएं अपनी बॉडी शेप को बेहद अच्छा बना सकती हैं और इसे साथ ही साथ वो बहुत से तरह के बीमारियों से भी खुद को बचा सकती हैं. जैसे की हार्ट से जुड़ी समस्या, डायबिटीज, मोटापा आदि. जिम जाना और बॉडी बिल्डिंग करना किसी महिला के लिए बढ़ा अच्छा साबित हो सकता है बस आपको जरुरत है तो एक अच्छे जिम की और एक अच्छे ट्रेनर की. इसके साथ ही साथ अगर बॉडी बिल्डिंग के लिए आपका कोई पार्टनर है तो इससे भी आपको काफी फायदा पहुँच सकता है.