fbpx

अमिताभ ने किया अपनी कुल सम्पत्ति का ऐलान ,बेटे अभिषेक को मिलेगी इतनी दौलत,जिसे जानकर आप भी रह जायेंगे हैरान

देश में शायद ही ऐसा कोई हो जो बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन को न जानता हो। भले ही वे 74 वर्ष के हो चुके हों लेकिन उनके द्वारा निभाये गये किरदार लोगों के दिलो दिमाग पर छाये हुये हैं। लोग उन्हें अपना आइडियल मानते हैं। बिग बी ने सिर्फ फिल्मों के जरिये ही दिलों पर राज नहीं किया, बल्कि उनके शालीन व्यवहार, सादगी और भाषायी सरलता ने लोगों के दिलों में उनकी एक अलग ही छवि बना दी है।बता दें कि, सोशल मीडिया पर इस ऐक्टर के ट्विवटर पर तकरीबन 25 मिलियन फॉलोअर हैं।

हिंदी फिल्मों के महानायक अमिताभ बच्चन अपनी वसीयत का ऐलान किया है। बिग बी ने लैंगिक समानता का सम्मान करते हुए अपनी संपत्ति पुत्री श्वेता नंदा और पुत्र अभिषेक बच्चन में समान रूप से बांटने की घोषणा की है।  बच्चन ट्विटर पर लिखा है कि उनकी मृत्यु के बाद उनकी संपत्ति को समान रूप से उनके दोनों बच्चों में समान रूप से बांटी जाए।

बच्चन भारतीय पारिवारिक मूल्यों और परंपरांओं को मानने वालों में से हैं और उनके इन्हीं गुणों के कारण लोग उनका सम्मान करते हैं। बच्चन लैंगिक समानता को समाज में बढ़ावा देने के लिए स्वयं भी एक उदाहरण पेश करते हुए दोनों बच्चों में संपत्ति का समान बंटवारा की बात कही है।

गुरुवार को बिग बी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर अपनी एक तस्वीर शेयर की जिसमें वो हाथ में एक स्लेट पकड़े नजर आ रहे हैं इस पर लिखा है, ‘ मेरे मरने के बाद मेरी सारी संपत्ति मेरे बेटे और बेटी के बीच समान रूप से बांट दी जाए। हम सब बराबर हैं और मैं बेटा-बेटी में कोई फर्क नहीं करता।’बिग बी का ये फैसला भारत जैसे देश में काफी मायने रखता है क्योंकि यहां जब भी संपत्ति या वंश को लेकर बात आती है तो बेटी को छोड़ बेटे को ज्यादा तरजीह दी जाती है।

बिग बी ने हमेशा की महिलाओं का सपोर्ट किया है, फिर चाहें वो उनकी पत्नी हो, बहू हो, बेटी श्वेता हो या फिर नाती-पोते हों। पिछले साल उन्होंने अपनी नातिन और पोती के नाम एक खुला खत भी लिखा था जिसमें उन्होंने ये सीख देने की कोशिश की कि उन्हें किसी से भी डरने की जरूरत नहीं है और आजादी से अपनी जिंदगी जीएं।

जानकारी के लिए बता देइस वक्त जया और अमिताभ के पास कुल 10.01 अरब रुपये की चल अचल संपत्ति है। जया के पास 1.98 अरब रुपये की संपत्ति है, जबकि अमिताभ बच्चन के पास 8.03 अरब रुपये की जायदाद है। अमिताभ और जया के दुनिया के कई देशों में बैंक अकाउंट हैं। शपथ पत्र के मुताबिक जया और अमिताभ के लंदन, दुबई और पेरिस में बैंक खाते हैं।

देश-विदेश मिलाकर बच्चन फैमिली के कुल 19 बैंक खाते हैं। इसके अलावा अमिताभ की पत्नी जया बच्चन के पास कुल 26 करोड़ 10 लाख 99 हजार 543 रुपए कीमत के आभूषण हैं। महानायक अमिताभ के नाम से मुंबई में दो बंगलों जलसा और प्रतीक्षा की कीमत क्रमश: 100 करोड़ तथा 115 करोड़ रूपए है।

मेनका गांधी ने की सराहना

केन्द्रीय महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने लैंगिक समानता का संदेश देने के लिए सुपर स्टार अमिताभ बच्चन की सराहना की है। गांधी ने कहा कि अमिताभ बच्चन ने ऐसा करके समाज को लैंगिक समानता का संदेश दिया है। यह सराहनीय कदम है।

पैतृक संपत्ति पर बेटा और बेटी को समान कानूनी अधिकार होने के बावजूद आमतौर पर ऐसा देखा जाता है कि विवाह के बाद बेटियों को पिता की संपत्ति में हिस्सा देने में अक्सर आनाकानी की जाती है। ऐसे में माना जाता है कि इसके लिए सामाजिक जनचेतना का देश में अभी भी अभाव है।