हो जाएं सावधान! अगर आप भी हैं तरबूज खाने के शौकीन तो एक बार जरूर पढ़ लें ये खबर

जैसा कि हम सभी जानते हैं की गर्मी का मौसम आ चुका है और ऐसे में बाजार में फलों की बिक्री बढ़ जाती है क्‍योंकि हर किसी को इस मौसम में जरूरत महसूस होने लगती है खुद को हाइड्रेटेड और तरोताज़ा रखने की। इस मौसम में 1 कप कटा हुआ तरबूज मिल जाए, तो क्‍या कहने। ये न केवल हेल्‍दी होता है बल्कि टेस्‍टी भी बहुत लगता है। बताया जाता है कि तरबूज हाई लाइकोपीन का दावा करने वाले फलों में से एक है, इतना ही नहीं ये वजन कम करने में भी लाभदायक साबित होता है। कई पोषक तत्वों से भरपूर तरबूज एक बेहतरीन स्‍नैक के तौर पर खाया जा सकता है। यह फल आपको दिल के रोगों से दूर रखने के साथ-साथ आपकी किडनी को हेल्‍दी बनाता है और आपके बीपी को कंट्रोल रखता है।

लेकिन आज जो खबर सामने आई है उसे पढ़ने के बाद दावा है कि आप तरबूज खाना तो दूर उसके बारे में सोचना तक बंद कर देंगे। जी हां आपको बता दें कि ये घटना सेक्टर-23 में रहने वाली सिद्धि अग्रवाल के साथ घटी दरअसल हुआ यूं की सिद्धि ने सेक्टर के बाहर से तरबूज खरीदा और जैसे ही उसे घर लेकर पहुंचीं तो उसमें झाग निकलना शुरू हो गया। जी हां उस तरबूज से रातभर झाग निकलता रहा। ऐसा देख सिद्धि घबरा गई और फिर उन्‍होंने इसकी शिकायत जिला प्रशासन से लेकर फूड विभाग तक से की लेकिन हैरानी की बात तो ये थी कि शिकायत करने के बावजूद वहां से कोई भी व्‍यक्ति उस तरबूज का सैंपल लेने नहीं आया। जिसके बाद उन्‍होंने इसकी शिकायत प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री से की है।

वैसे आपको बता दें कि देखने में यह तरबूज सामान्य लग रहा था। सिद्धि का कहना था कि शुक्रवार रात उन्होंने सेक्टर के बाहर से तरबूज खरीदा जिसके बाद घर पर लाकर रख दिया वहीं कुछ ही देर बाद उसमें से झाग निकलने लगा । वैसे ये बात भी सही है कि आजकल फल को जल्‍दी पकाने और ताजा रखने के ि‍लिए कई तरह के केमिकल का प्रयोग किया जा रहा है जो कि हमारे स्‍वास्‍थ के लिए बेहद हानिकारक है।

बता दें कि इस तरह के खाघ पदार्थ से पेट में संक्रमण हो सकता है आपको शायद पता नहीं होगा लेकिन बता दें कि ज्‍यादातर फल को पकाने के लिए एथलीन गैस, कार्बाइड आदि का प्रयोग होता है, जो मानव के लिए हानिकारक हैं। क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी रेनू सिंह ने बताया कि रविवार को तरबूज का सैंपल लिया जाएगा। तो अब तो आप समझ गए होंगे कि आखिर तरबूज आपके लिए कितना फायदेमंद हो सकता है।

इसलिए आपको हमेशा ही फल खरीदते समय कुछ बातों का ध्‍यान अवश्‍य रखना चाहिए

सबसे पहले तो फल खाने से पहले अच्छी तरह से धो लें।

वहीं ये बात भी ध्‍यान रहे कि प्राकृतिक तरीके से पका हुआ फल स्वाद में तो अच्छा होता ही है इसके साथ ही सेहत के लिए भी अच्‍छा होता है।

अगर आप हरी और पत्तेदार सब्जियां खरीदते हैं तो उसके ऊपरी आवरण पर खतरनाक रसायनों के अवशेष होते हैं इसलिए उन्हें अच्छी तरह धोएं।