fbpx

बिना जिम जाए इस लड़के ने घटा लिया 32 किलो वजन, जानिए कैसे हुआ ये कमाल

मोटापा एक ऐसी चीज हैं जिससे दुनियां का हर 5वा इंसान जूझ रहा हैं. मोटा शरीर होने की वजह से ना सिर्फ आपको हेल्थ सम्बंधित परेशानियां झेलनी पड़ती हैं बल्कि लोगो के मजाक का शिकार भी होना पड़ता हैं. ऐसे में कई लोग अपने मोटे शरीर को अपनी फूटी किस्मत मान हाथ पर हाथ धरे बैठे रहते है. लेकिन यदि आप चाहे तो इस मोटे शरीर से छुटकारा पा सकते हैं. आमतौर पर जब भी मोटे से पतला होने की बात आती हैं तो सभी के दिमाग में यही ख्याल आता हैं कि हमें जिम ज्वाइन करना पड़ेगा. वैसे जिम ज्वाइन करने से फायदा जरूर होता हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी प्रेरणादायक कहानी सुनाने जा रहे हैं जिससे आप भी प्रेरित होकर अपना वजन कम करने लगेंगे.

इनसे मिलिए. ये हैं पुन्द्रिक भारद्वाज.

पुन्द्रिक ने सिविल इंजीनियरिंग में मास्टर कर रखा हैं. एक समय था जब पुन्द्रिक का वजन पुरे 103 किलो हुआ करता था. अपने इस मोटापे के कारण उसका कई बार मजाक उड़ाया जाता था. वो अपनी लाइफ से इतना डिप्रेस हो गया था कि उसने खुद को घर में कैद कर लिया और पार्टी वगैरह में भी जाना बंद कर दिया. उसे लोगो का सामना करने में शर्म आने लगी थी.

लेकिन एक दिन पुन्द्रिक ने डिसाइड किया कि बस. अब बहुत हो गया हैं. अब वो अपनी इस परेशानी से पीछा छुडा के ही दम लेगा. बस फिर क्या था पुन्द्रिक ने देखते ही देखते पुरे 32 किलो वजन घटा लिया और अब वर्तमान में उनका वजन 71 किलोग्राम हैं. ऐसे में आज पुन्द्रिक 5 फूट 10 इंच के एक हैण्डसम युवक बन गए हैं. उनके शरीर में आया बदलाव काफी दिलचस्प हैं. हैरानी की बात ये है कि पुन्द्रिक ने अपना 32 किलो वजन बिना जिम जाए घटाया हैं. जहाँ कई बार जिम में घंटों पसीना बहाने के बाद भी लोगो को मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता हैं वहां प्रदीप ने बिना जिम जाए कमाल का बदलाव लाया हैं. तो चलिए जानते हैं पुन्द्रिक ने आखिर ये काम कैसे कर दिखाया.

पुन्द्रिक के वजन कम करने का राज हैं घर पर किया जा सकने वाला साधारण सा व्यायाम और एक प्रॉपर सही पोषक तत्वों से भरी डाईट. फिट होने के लिए पुन्द्रिक घर पर ही अपने हिसाब से पुशअप्स, क्रंचेस, रस्सी कूदना जैसे व्यायाम करता था. पुन्द्रिक का कहना हैं कि दौड़ लगाना वजन कम करने के लिए सबसे अच्छा और बेहतरीन व्यायाम हैं. यदि इसे सही ढंग से किया जाए तो आप 16 केलोरी हर मिनट के हिसाब से घटा सकते हो.

यदि डाईट की बात करे तो पुन्द्रिक ज्यादातर प्रोटीन और कैल्शियम की ज्यादा मात्रा वाले फ़ूड खाता हैं. वो पहले दिन फल खाता हैं फिर अगले दिन सब्जी खाता हैं. इसके बाद तीसरे दिन फल और सब्जी दोनों ही खाता हैं. वो इसी क्रम को हर सप्ताह चलता हैं. रविवार को वो कुछ दुसरे फ़ूड आइटम भी खा लेता हैं. वजन घटाने के लिए पुन्द्रिक की यही सलाह हैं कि ये 90 प्रतिसत आपकी डाईट पर निर्भर करता हैं और 10 प्रतिसत आपके व्यायाम पर.

वजन घटने के बाद पुन्द्रिक की पर्सनालिटी में काफी सुधार आया हैं. अब ओ कहीं भी पुरे आत्मविश्वास के साथ जाता हैं. यदि आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं तो किसी चमत्कार के होने का इंतज़ार ना करे बल्कि आज से ही पतले होने के लिए प्रयास शुरू कर दे.