ये है देश का सबसे सस्‍ता कपड़ा बाजार, यहां 12 रूपए किलों से मिलते हैं कपड़े

अगर आप भी कपड़े खरीदने के शौकीन है और आपके पास पैसों की कमी है तो ये खबर आपके लिए है। जी हां आज हम आपको एक ऐसे बाजार के बारे में बताने जा रहे हैं जहां से इतनी महंगाई में भी आप झोले भर भर के कपड़े खरीद सकते हैं। दरअसल आपको बता दें कि इस बाजार में आपको जींस से लेकर जैकेट तक सबकुछ मिल जाता है और बेहद ही सस्‍ते दाम में आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये बाजार दिल्ली में है और इसका नाम है आजाद मार्केट, शिवाजी रोड, आप चाहे तो यहां जाने के लिए मेट्रो का इस्‍तेमाल कर सकते हैं क्‍योंकि मेट्रो स्‍टेशन से ये पास में ही है अब आपको बता देते है कि आखिर यहां पहुंचे कैसे?

तो आपको बता दें कि मेट्रो स्टेशन के पास से ही तीस हजारी और पूल बंगश का रास्‍ते से आप आसानी से पैदल भी इस बाजार में पहुंच सकते हैं। इस बाजार की खासियत ये है कि यहां सेकेंड हैंड कपड़े मिलते हैं, यहां की दुकानें कपड़ों से सजी होती है, जिनसे आप कपड़े खरीद सकते हैं, इतना ही नहीं यहां पर आपको 10 रुपये से लेकर 50 रुपये तक के बंडल में कपड़े मिलते है और इसके साथ ही यहां कुछ कपड़े आपको किलो के भाव से भी मिल जाएंगे, जिसमें 1 किलो से लेकर 45 किलो तक का बंडल होता है।

बता दें कि अब इस बाजार में हर दुकान पर अलग अलग दामों में कपड़े मिलते हैं अगर आप बारगेन कर सकते हैं या फिर बाजार में थोड़ा घूम कर रेट की जानकारी लें सकते हैं तो ऐसा कर ले तभी खरीददारी करें। ऐसा करने से आपको ज्यादा फायदा होगा। वहीं धयान रहे कि यहां से जो भी कपड़े खरीदें उसे एक बार जरूर खोल कर देख लें क्योंकि कई बार यहां के कपड़े कटे-फटे भी होते हैं। साथ ही आपको बता दें कि यहां से आप सिंगल कपड़े नहीं खरीद सकते, आपको कपड़ों का कम से कम 10 बंडल लेना ही होगा।

वैसे आपको ये भी बता दें कि इस बाजार में कपड़ों की शुरुआती कीमत 12 रुपये किलो से लेकर 40 रुपये किलो भी है जिसमें आप जींस से लेकर जैकेट कर खरीद सकते हैं हो सकता है कि यहां से खरीदारी करते समय कुछ पीस आपको डिफेक्टिव भी मिल सकते हैं, इसलिये जब आप अपने कपड़ों का वजन करवाएं, तो पहले उसे एक बार चेक कर लें, क्योंकि बाद में पछताने से कोई फायदा नहीं है।

कई बार तो देखा गया है कि यहां लोग आकर बिजनेस के लिये भी कपड़े खरीदते हैं और इसका प्रयोग आजाद नगर में होजरी कपड़ों के व्यापारी रितेश मित्तल ने बताया कि इस मार्केट में अच्छी खासी भीड़ जुटती है, लोग यहां से कपड़े ले जाकर अपनी दुकानों पर ऊंची रेट में बेचते हैं, कुछ लोग बिजनेस के लिये ही यहां आते हैं, वो यहां से कम कीमत में कपड़े ले जाते हैं, फिर उन्हें अच्छे से धुलवाकर प्रेस करवाकर पैंकिंग कर देते हैं, फिर अपनी दुकानों में बेचते हैं।

इतना ही नहीं यहां पर ऐसे कई लोग भी आते हैं जो महंगे कपड़े अफोर्ड नहीं कर सकते, वो इस बाजार में आते हैं और पूरे परिवार के लिये कपड़े खरीद कर ले जाते हैं।