दादी माँ के इन कारगार घरेलू नुस्खों से पाएं आमतौर पर होने वाली बीमारियों से जल्द राहत

आपने अक्सर अपने घर में देखा होगा की किसी भी प्रकार की छोटी मोटी बीमारी होने पर सबसे पहले दादी नानी पाने घरेलु नुस्खों से ही उसे ठीख करने की कोशिश करती हैं और बीमारी यदि सामान्य हो तो फिर इससे निजात भी जदल मिल जाता है. आज हम आपको आमतौर पर होने वाले बीमारियों से निजात दिलाने के लिए दादी माँ के कुछ ख़ास घेरेलु नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप भी  बहुत ही आसानी से अपने रोज मर्रे में होने वाले सेहत से जुड़ी समस्याओं को दूर कर सकते हैं. तो देर किस बात की आईये आपको बताते हैं दादी माँ के उन असरदार घेरेलु नुस्खों के बारे में जिनका इस्तेमाल कर आप भी आये दिन होने वाली सेहत से जुड़ी तमाम समस्याओं से निजात पा सकते हैं.

आपको बता दें की आमतौर पर होने वाले रोगों में सबसे पहला रोग है सर्दी जुखाम जो की किसी को भी झट से अपने कब्जे में ले लेता है. अब इस रोग से निजात पाने के लिए आपको बता दें की यदि इस सर्दी जुखाम की समस्या से निजात जल्द निजात पाना चाहते हैं तो सबसे पहले थोड़ी सी आजवाइन लेकार उसे पीस लें और फिर एक कपड़े में अच्छी तरह से बाँध ले अब इसे मरीज को दिन में दो से तीन बार सूंघने के लिए दे दें. ऐसा करने से सर्दी जुखाम की समस्या से जल्द राहत मिलता है और बार बार छींक भी नहीं आती है. इसके आलव आपको बता दें की अगर आपके घर पे किसी व्यक्ति को तेज बुखार रहे और इसके साथ ही साथ मलेरिया के लक्षण दिखाई दे रहे हों तो इससे बचने के लिए एक लीटर पानी में कुछ नीम के पत्ते डालकर उसे तब तक उबालें जबतक की पानी आधा न बाख जाएँ. बता दें की अब इस पानी को यदि मरीज को दिन में कम से कम दो से तीन बार पिलाया जाएँ तो इससे यक़ीनन उसे मलेरिया की समस्या से जल्द निजात मिलेगा.

बता दें की यदि किसी मरीज को काफी दिनों से कफ की समस्या हो रही हो तो इ८स्से जल्द निजात पाने के लिए एक बताशे के ऊपर लौंग का तेल लगाकर उसे कुछ देर तक चूसने से भी जिद्दी कफ से जल्द निजात मिलता है. आपको बता दें की ऐसा करने से कफ ढीला पड़ता है और जल्दी इससे निजात पाया जा सकता है, जिद्दी कफ को निकालने में इस नुस्खें का कोई तोड़ नहीं है. इसके आलवा आपको बता दें की गले में होने वाली आम समस्या जैसी की छाले होना और टोंसिल बढ़ जाने पर भी यदि बीस ग्राम मेथी को एक लीटर पानी में उबालकर उसे आधा रख दें और इसके बाद पानी जब गुनगुना रहें तो इससे निजात पाने के लिए इसमें थोडा सा नमक मिलाकर उसे दिन में दो से तीन बार गरारा करें. ऐसा करने से गले में होने वाले इन सभी तरह की परेशानियों से जल्द ही निजात मिल जाता है.

इसके आलवा आपको बता दें की यदि किसी को पीरियड्स में भयानाक दर्द का अनुभव हो तो ऐसे में मेडिसिन लेने से अच्छा है की एक ग्लास ठन्डे पानी में आधा निम्बू का रस निचोड़ का पियें, बता दें की पीरियड्स के दर्द से निजात पाने का ये अचूक उपाय है. अगर किसी व्यक्ति को मुहं से बदबू आने की समस्या हो तो ऐसे में मुहं में कुछ देर दालचीनी के टुकड़े रख लें ऐसा करने से मुहं से आने वाली बदबू से भी निजात मिलता है.