अपने घर को वास्तुदोष से दूर रखने के लिए करें ये काम, दोष दूर होने के साथ ही घर मिएँ आएँगी खुशियाँ

ज्योतिषशास्त्र की माने तो हर इंसान को घर बनवाने से पहले इस बात ध्यान रखना चाहिए की उनका घर वास्तुदोष मुक्त हो. जो लोग जो लोग ज्योतिषशास्त्र में विश्वास रखते हैं हैं उनका मानना है की घर हमेशा ही वास्तु नियमों का पालन अक्र्ते हुए बनवाना चाहिए इससे घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है और घर वास्तु दोष मुक्त होता है. लेकिन आजकल बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपना घर बनवाने से पहले इन बातों को ध्यान में नहीं रख पाते हैं. आज हम आपको आपके घर से वास्तुदोष दूर करने के कुछ विशेष नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका पालन करके आप अपने घर से वास्तुदोष को दूर कर सकते हैं. तो आईये जानते हैं की कौन से हैं ये विशेष नियम.

आपको बता दें की अपने घर से वास्तु दोष को दूर करने के लिए कम स कम एक बार हफ्ते में गौ मूत्र का छिडकाव जरूर करें, बता दें की ऐसा करने से घर में आने वाले सभी बाधाओं का नाश होता है और घर में खुशियों का वाश होता है. इसके आलवा हिन्दू धर्म में गौ मूत्र को सबस एज्यादा पवित्र माना गया हहै इसलिए भी घर में गौमूत्र के छिड़काव को विशेष शुभ माना जाता है. आपको बता दें की गौमूत्र की जगह पर आप पूरे घर में गंगाजल का भी छिड़काव कर सकते हैं इससे भी घर में पवित्रता बनी रहती है और घर में खुशियों का आगमन होता है और वास्तुदोष दूर होते हैं. ज्योतिश्शास्त्रों की माने तो इसके आलवा घर से वास्तुदोष को दूर करने के लिए घर में फेंगसुई के विंडचैम्प लागें चहिये जिससे की म्यूजिकल झंकार घर में बजता रहे हैं. बता दें की यदि विंड चैम्प में पांच लड़ियाँ लगी हो तो उसे सबसे ज्यादा शुद्ध माना जाता है. इस बारे में सबसे जरूरी ये जानना है की विंडचैम्प को हमेशा ही घर के दरवाजे या फिर खिडकियों पर ही लगायें. इसके आलवा आप अपने घर के वास्तु दोष को दूर करने के लिए घर में म्यूजिकल वाल घड़ी भी लगा सकते हैं लेकिन ध्यान रखें की वाल घड़ी को गैलरी या फिर हॉल में ना लगायें इसे बेडरूम में लागाना सबसे अच्छा माना जाता है.

बता दें की घर से वास्तुदोष को दूर करने के लिए हमेशा ही घर में कम से कम हफ्त में एक बार एक बाल्टी में दूध डालकर उसमें कुश डुबो कर उस कुश से पूरे घर में दूध का छिड़काव करीं और उसके बाद जो दूध बच जाए उस दूध को घर के मुख्य दरवाजे के दोनों तरफ बराबर की मात्रा में डाल दें. आपको बता दें की ऐसा करने से घर की वास्तुशुद्धि होती है और घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है. इसके अलवा अपने घर और ऑफिस से वास्तुदोष को दूर करने के लिए कम से कम एक भगवान की तस्वीर आपके घर या ऑफिस में जरूर लगी होनी चहिये, ऐसा माना जाता है की इस घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है और घर से सारे दुःख दर्द ख़त्म होते हैं.

घर से वास्तुदोष को दूर करने के लिए हमेशा इस बात का ध्यान रखें की घर के किसी भी खिड़की या दरवाजे से कोई आवाज ना आये, अगर ऐसा है तो इस चीज को जल्द जल्द ठीक करवा लें क्यूंकि ये वास्तुदोष उत्पन्न करते हैं. इसके आलवा अपने घर की चौखट को हमेशा ही साफ़ रखें और कोशिश करें की इसके ऊपर ना तो आप पैर रखें और ना किसी को रखने दें.