बालों की समस्या से हैं परेशान तो इस्तेमाल करें गुड़हल का तेल.

आजकल लोग गलत खानपान और वातावरण के प्रदूषित होने की वजह से आये दिन बालों के अनेकों प्रकार की समस्या से परेशान रहते हैं. बालों की समस्याएं जैसे की बालों का टूटना, समय से पहले सफ़ेद होना और रूसी आदि की समस्याओं से निजात पाने के लिए आपने भी आजतक बहुत उपाय किये होंगें, बहुत से अलग अलग तेल और शैम्पू का भी इस्तेमाल किया होगा लेकिन फिर भी आपकी समस्या शायद ही हल हुई हो. अज हम आपको बालों की इन समस्याओं से निजात पाने के लिए गुड़हल के तेल के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. इस तेल की सबसे ख़ास बात ये है की इस तेल को आप घर पर ही बना सकते हैं और इसका इस्तेमाल आपक बालों से जुड़ी सभी समस्याओं से जल्द ही निजात दिलाएगा. तो आईये आपको बताते हैं की आखिर कैसे आप घर पर ही गुड़हल का तेल बना सकते हैं.

सबसे पहले आपको बता दें की आजकल बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए मार्किट में आपको तरह तरह के तेल तो उपलब्ध हो जाएंगे लेकिन ये आपके बालों की समस्या को दूर नहीं कर पाते हैं. लेकिन आज हम आपको गुड़हल के तेल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे बनाने में ना तो आपके फालतू के पैसे खर्च होंगें बल्कि उल्टा इससे आपको चमत्कारिक लाभ भी मिलेगा. बता दें की गुड़हल के तेल को आयुर्वेदिक विधि से बनाया जाता है जिसका इस्तेमाल बालों के हर प्रकार की समस्या को दूर करता है.

ऐसे बनाएं गुड़हल का तेल

आपको बता दें की गुड़हल की के आयुर्वेदिक तेल बनाने के लिए आपको सबसे पहले जरुरत होगी की गुड़हल के दो फूल, इसके तीन चार पत्तियों, नारियल तेल और मेथी दाने की. बता दें की इस तेल को बनाने के लिए सबसे पहले आप गुड़हल के फूल और पत्तियों को अच्छी तरह से पीस कर उसका पेस्ट बना लें अब इस पेस्ट को एक बर्तन में नारियल तेल डालकर उसमे में मिला दें. बता दें की नारियल तेल और गुड़हल के पेस्ट को नारियल तेल में करीबन पांच से दस मिनट तक पकाएं, इसके बाद इसमें मेथी के दाने डाल दें, दो मिनट और उबालने के बाद गैस बंद कर दें और तेल को ठंडा होने के लिए रख दें. आपको बता दें की इस तेल के ठंडा होने के बाद आप इसे भड़कर शीशी मिएँ भी रख सकते हैं और इसके बाद इसका बखूबी एक आम तेल की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. बता दें की अगर आपको बालों की झड़ने की समस्या है तो इस तेल को विशेष रूप से रात को सोते वक़्त अपने बालों की जड़ों में लगायें .

काले और घने बालों के लिए करें इस तेल का इस्तेमाल

बता दें की यदि आपको भी लम्बें और साइनी बालों की छाह है तो आप इस तेल का इस्तेमाल कर बेहद खुबसूरत, काले और घने बाल पा सकते हैं. इस तेल के इस्तेमाल से बाल काले भी होते हैं और उनमे चमक भी आती है. बता दें की महज हफ्ते में दो बार इस तेल को करीबन एक महीने तक लगाने से ही आपके बालों की झड़ने की समस्या दूर हो जाएगी. इसके अलावा यदि आप बालों में रूसी की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो मेहँदी में गुड़हल के फूल या पत्तियों को मिलकर पीस लें फिर उसे लगायें, ऐसा करने से बालों से रूसी की समस्या खत्म होती है.

तो इस नुस्खे को आप अपने घर पर जरूर इस्तेमाल करें ताकि बालों की समस्या से आपको निजात मिल सकें.