एसिडिटी की समस्या से रहते हैं परेशान तो हो जाएँ सावधान, बन सकता है हार्ट अटैक और कैंसर का कारण.

आजकल लोगों में एसिडिटी और सीने में जलन की समस्या एक आम समस्या बन गयी है. आजकल लोग इन समस्या से निजात पाने के लिए अक्सर एनो पी लेते हैं या फिर कोई पाचक जेल पी लेते हैं लेकिन कोई डॉक्टर के पास नहीं जाता है. आज हम आपको एसिडिटी से जुड़ी एक ऐसी समस्या के बारे में बताने जे रहे हैं जिसके बारे में जानकर आप भी हैरान रह जायेंगे. जी हाँ बता दें की लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार ये बात सामने आई है की यदि आप अक्सर एडिसिटी की समस्या से परेशान रहते हैं तो आपको सावधान हो जाना चहिये क्यूंकि ये आपको कैंसर और हार्ट अटैक जैसे रोगों से भी दो चार करवा सकता है. जानकर आप भी जरूर स्तब्ध रह गये होंगें, तो आयिये आपको बताते हैं की आखिर कैसे एसिडिटी की समस्या को इग्नोर करना कैंसर और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों को भी न्यौता दे सकता है.

आपको बता दें की बहुत से लोग अक्सर एसिडिटी होने पर इस समस्या को एक आम समस्या मानते हैं और ना चाहते हुए भी इसे एक मामूली सा रोग बता कर इसको इग्नोर कर देते हैं. बता दें की एसिडिटी की समस्या तब होती है जब कोई ऐसी चीज खा लेते हैं जिसे की आपका पेट पचा नहीं पाता है जैसे की अधिक तेल घी में बनी वास्तु या कच्चे पदार्थ आदि. अब आपको बता दें की जब एसिडिटी की समस्या उत्पन्न होती है तो इससे पेट में एसिड बनता है लेकिन लोग इसे एक आम समस्या जनकर और ये सोचते हैं की ये एसिड पेट में नुकसान नहीं पहुंचाता है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की पेट में बनने वाले इस एसिड से आपको बहुत तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जैसे की पेट का अल्सर, हार्ट अटैक और यहाँ तक की कैंसर भी.

सबसे पहले यदि एसिडिटी से होने वाले पेट की कैंसर की बात करें तो आपको बता दें की यदि आपको भी पेट में ज्यादातर एसिडिटी की समस्या होती है तो इस बात का विशेष ध्यान रखें की चाहे जो हो जाए लेकिन एसिडिटी होने पर उसका एक बार डॉक्टर से चेकअप जरूर करवा लें क्यूंकि पेट में होने वाले कैंसर की शुरुवात भी एसिडिटी की समस्या से ही होता है इसलिए अगर आपको अक्सर एसिडिटी की समस्या रहती है तो इसे इग्नोर करने के बदले एक बार डॉक्टर को जरूर दिखा लें. बता दें की पेट का कैंसर होने पर पेट में ज्यादा मात्रा में अम्ल उत्पन्न होता है जो की पेट में एसिडिटी का कारण बनता है.

बहुत कम लोगों को इस बारे में जानकारी होगी की असल में हार्ट अटैक की शुरुवात हार्ट बर्न से ही होती है. जी हाँ इसलिए एसिडिटी की समस्या को हार्ट अटैक का मुख्य कारण माना जाता है. बता दें की हार्ट में होने वाला जलन भी कई बार हार्ट अटैक का करण बन जाता है इसलिए हार्ट अटैक की समस्या से बचकर रहने के लिए बहुत ही आवश्यक है की आप एसिडिटी की समस्या से भी खुद को दूर रखें. इसके आलवा आपको बता की एसिडिटी की समस्या होने पर आपको अन्य बीमारियाँ भी हो सकती है जैसे की गैस्ट्रिक, हेर्निया और स्टोन की समस्या आदि .