हाथों में मेहँदी का रंग पड़ गया हो फीका तो इस तरीके से निकाले

भारतीय महिलाएं अमूमन हर शुभ मौके पर अपने हाथों में मेहँदी जरूर लगाती हैं. मौका चाहे शादी का हो, सगाई का हो या फिर करवाचौथ जब तक हाथों में मेहँदी नहीं लगती इस अवसर को शुभ नहीं माना जाता है. हाथों में लगी मेहँदी यूँ तो देखने में बेहद खुबसूरत लगती है लेकिन जब ये मेहँदी हाथों से छूटने लगती है और इसका रंग फीका पड़ जाता है तो ये हाथों पर बिल्कुल भी अच्छी नहीं लगती और हर महिला यही सोचती है की किसी तरह से उनके हाथों से मेहँदी का वो फीका रंग जल्द से जल्द उतर जाए. आज हम आपको हाथों पे फीके पड़े मेहँदी के रंग को छुड़ाने के कुछ ख़ास उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आजमाने के बाद आप भी अपने हाथों की फीकी पड़ी मेहँदी के रंग को छुड़ा पायेंगे.

अक्सर ऐसा देखा जाता है की महिलाएं मेहँदी लगवाती तो बड़े ही उत्सुकता से हैं लेकिन एक दो दिन के बाद जब मेहँदी का रंग हाथों से छूटने लगता है तो वहीँ मेहँदी देखने में काफी अजीब सी लगने लगती है. उस वक़्त सभी के मन में यहीं ख्याल आता है की ख़ास वो इस फीके रंग को अपने हाथों से जल्द से जल्द छुड़ा सकें, लेकिन ऐसा हमेशा हो नहीं पाता है क्यूंकि मेहँदी लगाने के और उसके रंग को गहरा करने के तो बहुत से तरीके लोगों को मालूम हैं लेकिन किसी को भी ये नहीं पता की किस तरह से फीकी पड़ी मेहँदी के रंग को निकाला जाएँ. आज हम आपको ऐसे ख़ास तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आपने इससे पहले कभी नहीं सुना होगा लेकिन यक़ीनन हम जिन तरीकों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं उसका इस्तेमाल कर आप अपने हाथों से मेहँदी के फीके रंग को छुड़ा सकते हैं. आपको बता दें की अगर आपके हाथों पर मेहँदी का रंग फीका पड़ जाए तो आप सबसे पहले इसे हटाने के लिए नींबू का इस्तेमाल कर सकती हैं.

जी हाँ, बता दें की नींबू में एक ख़ास प्रकार का ब्लीचिंग एलिमेंट पाया जाता है जो की किसी भी धाग धब्बे को और रंग को छुड़ाने में मददगार साबित होता है. अब अगर आप अपने हाथों से मेहँदी के फीके रंग को निकलने के लिए एक आधा निम्बू को काट लें और उसे हाथों पर कुछ देर के लिए रगड़े ऐसा करने से यक़ीनन हाथों से मेहँदी के फीके रंग छूट जाते हैं. इसके आलवा आप हाथों से मेहँदी के रंग को निकालने के लिए टूथपेस्ट का भी इस्तेमाल कर सकती हैं, इसके लिए सबसे पहले हाथों में टूथपेस्ट की एक परत लगा लें और उसे कुछ देर के लिए सूखने दें. जब टूथपेस्ट हाथों पर अच्छी तरह से सूख जाए तो इससे रगड़ कर हाथों से निकाले, इससे फीके पड़े मेहँदी का रंग जल्दी छूटता है. फीके मेहँदी के रंग को हाथों से निकालने के लिए आप एक कटोरे में गुनगुना पानी लें और उसमे आधा चम्मच बेकिंग सोडा और एक नींबू का रस मिला दें, कुछ देर के लिए अपने हाथों को इसी पानी में रहने दें और उसके बाद हाथों को अच्छी तरह से पोंछ लें यक़ीनन इससे मेहँदी का फीका रंग निकल जाएगा.