अगर आप भी इस टाइम खाते हैं खाना तो हो सकते हैं कैंसर के शिकार

सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लग सकता है की क्या वाकई में आपके खाना खाने का समय भी आपकी हेल्थ को एफेक्ट कर सकता है लेकिन ये बिलकुल सच है. आप कब कितना और क्या खाते हैं इन तीनों चीज का आपकी हेल्थ पर सीधा असर पड़ता है. आज हम आपको इस पोस्ट के जरिये बताने जा रहे हैं की किस समय खाना खाने से कैंसर जैसे रोग के होने का खतरा रहता है और इसे दूर करने के लिए आपको क्या करना चाहिए. तो देर किस बात की आईये आपको बताते हैं की आखिर कब आपको खाना नहीं खाना चाहिए.

ये तो आप सभी जानते हैं की आमतौर पर लोग तभी खाना खाते हैं जब उन्हें भूख लगती है, लेकिन आपके लिए ये जान लेना भी बेहद आवश्यक है की सिर्फ भूख लगने पर खाने की आदत सही नहीं है बल्कि इसके लिए एक प्रॉपर रूटीन को फॉलो करना बेहद जरूरी माना जाता है. आज हम आपको खाना खाने के एक ऐसे वक़्त के बारे में बताने जा रहे हैं जब आपको भूलकर भी खाना नहीं खाना चाहिए. आपको बता दें की एक लेटेस्ट रिसर्च में इस बात का पता चला है की वैसे लोग जो रात को खाना खाने के तुरंत बाद सो जाते हैं उनमे प्रोटेस्ट कैंसर और ब्रैस्ट कैंसर होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है. लेकिन वहीँ दूसरी तरफ वो लोग जो रात को 9 बजे से पहले खाना खा लेते हैं उनलोगों में ब्रैस्ट कैंसर या फिर प्रोटेस्ट कैंसर होने का ख़तरा 20 प्रतिशत तक कम हो जाता है. वैज्ञानिकों की माने तो रात के समय आप जितना जल्दी खाना खा सकें आपकी सेहत के लिए उतना ही अच्छा है. इसके आलवा हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो हमेशा रात का खाना सोने से दो घंटे पहले कर लेना चाहिए, आपको बता दें की यदि खाने के आप तुरंत सो जाते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकता है.

बता दें की वैज्ञानिकों की एक टीम ने कैलिफ़ोर्निया में एक रिसर्च के दौरान पाया है की उनलोगों में प्रोटेस्ट कैंसर और ब्रैस्ट कैंसर होने की संभावना सबसे ज्यादा रहती है जो रात को लेट से डिनर करते हैं और खाने के तुरंत बाद सो जाते हैं. आपको बता दें की खाना खाने और सोने के बीच कम से कम दो घंटे का अंतराल जरूर होना चहिये, बता दें की कैलिफोर्निया के हेल्थ एक्सपर्ट की टीम ने इसकी जांच उनलोगों के पर भी की जो की पहले से ही इस कैंसर की बीमारी से पीड़ित हैं. आपको जानकारी हैरानी होगी की डॉक्टरों की इस टीम ने अपनी जांच में पाया की जो लोग पहले से ही ब्रैस्ट कैंसर और प्रोटेस्ट कैंसर जैसी बीमारी से पीड़ित हैं उनका डेली रूटीन रात को लेट डिनर का और सुबह का नाश्ता अक्सर इग्नोर करने वाला था. लिहाजा इस लेटेस्ट रिसर्च से एक बात की जानकारी तो जरूर मिल जाती है की अगर आप एक हेल्दी लाइफ जीना चाहते हैं और कैंसर जैसी बीमारियों से खुद को बचाकर रखना चाहते हैं तो हर हाल में रात का डिनर सात से आठ बजे के बीच जरूर कर लें और सुबह का नाश्ता भूलकर भी लेना ना भूलें.