भूले से भी तुलसी के पौधे के पास इन चीजों को ना रखें, पड़ सकते हैं मुसीबत में

हिन्दू धर्मशास्त्र में तुलसी के पौधे को ख़ासा अहमियत दी जाती है, शायद ही कोई ऐसा हिन्दू घर होगा जिस घर में तुलसी का पौधा ना हो. तुलसी के पौधे की पूजा हर घर में की जाती है और इसे हिन्दू धर्म में सबसे पवित्र पौधा माना जाता है. आज हम आपको इस पोस्ट के जरिये बताने जा रहे हैं की तुलसी के पौधे के समीप कुछ ऐसी भी चीजें हैं जिन्हें भूलें से भी नहीं रखना चाहिए. आज हम जिन चीजों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं वो असल में तुलसी के पौधे के समीप ररखने से ऐसा माना जाता है की मुसीबतें आपके घर में आती है. तो देर किस बात की आईये जानते हैं की आखिर कौन सी हैं वो चीजें जिन्हें भूलकर भी तुलसी के पौधे के समीप नहीं रखना चहिये.

जैसा की आप सभी जानते हैं की हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे को सबसे ज्यादा पवित्र मान जाता है और इस पौधे की पूजा अर्चना एक देवी के रूप में की जाती है. अब जिन चीजों को तुलसी के पौधे के समीप नहीं रखना चहिये उसमे सबसे पहले आता है गीले कपड़े. कई घरों में ऐसा देखा जाता है की कुछ लोग अपने घर में लगे तुलसी के पौधे के समीप ही गीले कपड़े सुखाने लगते हैं जबकि  शास्त्रों में ऐसा लिखा है की यदि तुलसी के पौधे के समीप कोई गीला कपड़ा सुखाता है तो इससे तुलसी माता नाराज होती हैं और घर में मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ता है. बता दें की तुलसी के पौधे के समीप गीला कपड़ा सुखाने से घर में नेगेटिव एनर्जी आती है और किसी भी कार्य में सफलता हासिल नहीं होती है. इसलिए किसी भी गीले कपड़े को कभी भी तुलसी एक पौधे के समीप भूलकर भी नहीं सुखाना चाहिए. इसके अलावा भी जिन चीजों को तुलसी पौधे के समीप नहीं रखना चहिये उसमे सबसे प्रमुख है की तुलसी पौधे के समीप कभी भी गंदगी नहीं फैलानी चहिये और इस बात का पूरा ख्याल रखना चाहिए की तुलसी के पौधे के समीप किसी भी प्रकार की गंदगी ना हो. तुलसी के पौधे के आसपास हमेशा इस बात का ध्यान रखना चहिये की साफ़ सुथरा बनी रहे और किसी भी प्रकार की गंदगी ना फैले.

कई घरों में ऐसा देखा जाता है की कुछ लोग तुलसी के पौधे में गणेश जी अन्य किसी और भगवान की मूर्ती रख देते हैं. आपको बता दें की ऐसा करना किसी भी हाल में उचित नहीं माना जाता है, शास्त्रों में लिखा है की तुलसी के पौधे के पास किसी और अन्य देवी देवता की मूर्ती नहीं रखनी चहिये क्यूंकि इससे घर में कंगाली आती है और पैसों की तंगी से बचने के लिए तुलसी के पौधे के समीप किसी भी नया देवी देवता खासकरके गणेश जी की मूर्ती बिलकुल भी ना रखें. इसके आलवा आपको बता दें की तुलसी के पौधे के समीप भूले से भी जूते चप्पल आदि नहीं रखना चहिये क्यूंकि इससे अशुद्ध और अपवित्र माना जाता है. लिहाजा अगर आपके भी घर में तुलसी का पौधा है तो इन बातों का ख्यास जरूर रखें वर्ना आपको भी बाद में पछताना पड़ सकता है.