अपने हंसने के अंदाज से लोगों को हँसाने वाला ये कॉमेडियन आज जी रहा है ऐसी जिंदगी

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में जहाँ एक तरफ अभिनेता और विलेन की एक ख़ास जगह बन जाती है दर्शकों के दिलों में वहीँ दूसरी तरफ फिल्मों में हँसाने का काम करने वाले एक्टर्स यानी कॉमेडियन का भी ख़ास स्थान है. बॉलीवुड में ऐसे बहुत से कॉमेडियन हुए हैं जिन्होनें अपनी इस ख़ास प्रतिभा के बल पर अपनी एक बेहद लम्बी फैन फोल्लोविंग बना ली है. लेकिन आज हम आपको हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के एक ऐसे कॉमेडियन के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी सिर्फ हंसी सुनकर ही दर्शक हंस पड़ते थे लेकिन आज इस मशहूर कॉमेडियन की स्थिति ऐसी होगयी है की इन्हें देख आपको रोना आजायेगा. तो आईये जानते हैं की आखिर कौन हैं ये मशहूर कॉमेडियन.

आपको बता दें की आज हम जिस मशहूर कॉमेडियन का जिक्र आपसे करने जा रहे हैं उनका नाम असल में दिनेश हिंगोरिया है. हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में 90 के दशक में बनने वाले सभी फिल्मों में अमूमन दिनेश हिंगोरिया एक कॉमेडियन की भूमिका में जरूर होते थे. आपको बता दें की दिनेश जी की खासियत ये रही है की वो अपने हंसने के अंदाज से ही दर्शकों को हंसा देते थे. वैसे तो बॉलीवुड में एक से बढ़कर एक कॉमेडियन हुए हैं लेकिन किसी में भी ऐसा टैलेंट नहीं है की वो अपने हंसने के अंदाज से ही दूसरों को हंसा सकें. गौरतलब है की दिनेश हिंगोरिया ने बॉलीवुड में लगभग तीन सौ से ज्यादा फिल्मों में अभिनय किया है, इनकी कुछ मशहूर फिल्मों में साजन, बाज़ीगर, मेला, नो एंट्री, जुदाई, खुबसूरत, हमराज, कुर्बानी और दरार जैसी फिल्में आती हैं. दुःख की बात ये है की इतनी सारी मशहूर और हिट फिल्मों में काम करने के वाबजूद भी आज हिंदी फिल्म इंडस्ट्री इस मशहूर कॉमेडियन को पूरी तरह से भूल चुकी है. फिल्मों में इतना योगदान देने के बाद भी आज एक शख्स ऐसा नहीं बचा है जो दिनेश जी के कांटेक्ट में हों या जिसे वो इंडस्ट्री में अपना कह सकें.

अपने ज़माने के इतने बड़े कॉमेडियन होने के वाबजूद भी आज दिनेश हिंगोरिया जी एक गुमनामी की जिंदगी जी रहे हैं. फिल्म इंडस्ट्री में आने वाले बदलाव के साथ ही साथ इस मशहूर कॉमेडियन को काम मिलना बंद होगया और वो ढलती उम्र के साथ ही साथ बीमार भी रहने लगे जिस वजह से फिल्म इंडस्ट्री से उनका नाता पूरी तरह से टूट गया. किसी ने सच ही कहा है की हिंदी सिनेमा एक ऐसी जगह है जहाँ चढ़ते सूरज को तो सभी मानते हैं लेकिन डूबते को तिनका का सहारा भी नहीं मिलता है और कुछ ऐसा ही इस मशहूर कॉमेडियन के साथ भी. जब दिनेश जी का वक़्त बुरा चल रहा था तो किसी ने इंडस्ट्री में उनका साथ नहीं दिया, एक कलाकार के लिए उसका काम ही उसका पहचान और उसके रोजी रोटी का जरिया होता है लेकिन दिनेश हिंगोरिया से उनकी ये सबसे कीमती चीज ही छीन ली गयी. इसी वजह से दिनेश जी अब अक्सर बीमार रहते हैं और वो पूरी तरह से बॉलीवुड से कट चुके हैं. सूत्रों की माने तो दिनेश जो किसी भी फ़िल्मी इवेंट के लिए भी न्यौता नहीं आता है और वो कहीं आते जाते भी नहीं.