fbpx

रूखे हाथों को मुलायम बनाने के लिए अपनाएं ये ख़ास तरीका

अक्सर मौसम में बदलाव के कारन और घरेलु कामों की वजह से महिलाओं के हाथों में रूखापन बढ़ जाता है जो उनकी खूबसूरती में एक दाग का काम करता है. हाथों की मुलायम बनाये रखने के लिए आजकल वैसे तो बाजार में एक से बढ़कर एक हैण्ड क्रीम भी उपलब्ध हैं लेकिन ये आपके हाथों को केवल तभी तक मुलायम बनाये रख सकते हैं जब तक की क्रीम का असर रहता है . क्रीम का असर ख़त्म होते ही हाथ फिर से वैसे ही रूखें हो जाते हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप अपने हाथों को लम्बे वक़्त तक के लिए मुलायम बनाये रख सकते हैं. तो आईये आपको बताते हैं की आखिर कैसे आप घर पर ही अपने हाथों को इस आसन तरीके को अपनाकर मुलायम बनाये रख सकते हैं.

आपको बता दें की अब आपको अपने हाथों को मुलायम बनाये रखने के लिए किसी हैण्ड क्रीम या महंगे लोशन की जरुरत नहीं है बल्कि आप अपने हाथों को मुलायम बनाये रखने के लिए अपने घर में ही मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल इसे लम्बे समय के लिए सॉफ्ट और सुंदर बना सकते हैं. सबसे पहले आपको बता दें की अपने रूखे हाथों को मुलायम बनाने के लिए यदि आप नहाने से पहले एक चमाच ओलिव में आधा निम्बू का रस निचोड़ कर इससे अपने हाथों की मालिश करें तो कुछ ही दिनों में आपके हाथ बेहद मुलायम और खुबसूरत बन जाएंगे. आपको बता दें की नहाने से महज 15 मिनट पहले यदि आप अपने हाथों की ओलिव आयल से अच्छी तरह से मसाज करते हैं तो इससे आपके हाथों बेहद कोमल और सुन्दर बन जाते हैं. लिहाजा अब अपने हाथों का रूखा पण दूर करने के लिए आपको किसी महंगे लोशन या क्रीम का इस्तेमाल करने की जरुरत नहीं है.

बता दें की ओलिव आयल के आलवा अपने हाथों को मुलायम और खुबसूरत बनाने के लिए आप हल्दी और बेसन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको बता दें की हाथों से रूखापन दूर करने के लिए एक और सबसे सरल उपाय है बेसन और हल्दी का उपयोग.  अपने हाथों को मुलायम और सुन्दर बनाये रखने के लिए एक चम्मच बेसन में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर इस मिश्रण को कुछ देर के लिए अपने हाथों पर लगायें और सूख जाने के बाद उसे रगड़ कर हटा लें. हफ्ते में कम से कम दो से तीन दिन ऐसा करने से हाथों का रूखापन पूरी तरह से गायब हो जाता है. इसके आलवा आपको बता दें की जैसा की आप सभी इस बात से पूरी तरीके से सहमत होंगें की हाथों में रूखेपन की समस्याओं विशेषरूप से सर्दियों में होती है इसलिए इन नुस्खों का इस्तेमाल यदि आप सर्दियों में करें तो ये ज्यादा फायदेमंद रहता है  इसके आलवा सर्दियों में हाथों पे मलाई से मसाज करना भी काफी फायदेमंद रहता है इससे भी हाथों का रूखापन दूर होता है और हाथों में चमक के साथ साथ सॉफ्टनेस भी आती है. कहना गलत नहीं होगा की अब आपको अपने हाथों को मुलायम बनाने के लिए किसी महंगे क्रीम की आवश्यकता नहीं है.