अब बिना प्रेस के ही ऐसे दूर करें कपड़ों की सिलवटें

कामकाजी लोगों के लिए सुबह के समय सबसे ज्यादा सरदर्दी का काम होता है अपने कपड़ों को प्रेस करना. अधिकतर लोग अपना ये काम धोबी से या फिर घर के आसपास प्रेस करने वालों से करवा लेते हैं लेकिन कई बार ऐसा भी होता है की आप भूल जाते कपड़े प्रेस में देना और फिर ऑफिस जाने की जल्द बाजी में सबसे बड़ा काम होता है कपड़ों को खुद से प्रेस करना. आज हम आपको इस पोस्ट के जरिये एक ऐसे ख़ास उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल कर मिनटों में बिना प्रेस के भी अपने कपड़ों की सिलवटों को दूर कर सकते हैं. ये ट्रिक आपको खासकरके तब काम आएगा जब आप ने अपने किसी पसंदीदा कपड़े पर प्रेस न करवाया हो और आपको वही पहननी हो या फिर आपको जल्दबाजी में कहीं जाना और प्रेस खराब हो जाए या फिर इतना समय हो उस वक़्त इस ट्रिक का इस्तेमाल कर आप पाने कपड़ों की सिलवटों को दूर कर सकते हैं. तो आईये आपको बताते हैं की अकहिर कौन सा है ये ख़ास ट्रिक.

आपको बता दें की कपड़ों की सिलवटों को बिना प्रेस के दूर करने की बात सुनने में भले ही आपको अजीब लगे लेकिन सच तो ये है की वाकई में ऐसा संभव है. जी हाँ, बता दें की अपने कपड़ों पर पड़ने वाले सिलवटों को बेहद कम वक़्त में और बिना किसी मेहनत के आप अपने वाशिंग मशीन के ड्रायर कम्पार्टमेंट का इस्तेमाल कर दूर कर सकते हैं. अब आप सोच रहे होंगे की भला ये कैसे संभव है तो आपको बता दें की अगर आप हड़बड़ी में हो और आपको अपने कपड़े बिल्कुल प्रेस किये हुए चाहिए तो इसके लिए आप उन कपड़ों को थोड़ी देर के लिए ड्रायर में डाल दें और उसमे कुछ बर्फ के टुकड़े भी डाल दें. बता दें की इस आसान ट्रिक का इस्तेमाल कर आप बिना आयरन के ही अपने कपड़ों की सिलवटों को दूर कर सकते हैं.

अब ये सवाल किसी के मन में भी उठ सकता है की भला ड्रायर में बर्फ के टुकड़े डालने से कपड़ों की सिलवटों को कैसे दूर किया जा सकता है. बता दें की असल में जब आप ड्रायर में कपड़े रखते हैं तो कम्पार्टमेंट हीट उत्पन्न करता है और इसमें बर्फ के कुछ टुकड़े डाल देने से वो स्टीम में तब्दील हो जाता है लिहाजा कपड़ों पे आने वाली सिलवटें दूर हो जाती है. लेकिन इस ट्रिक का इस्तेमाल करने के किये कुछ ख़ास बातों को ध्यान में रखना बेहद आवश्यक है जैसे की यदि आप इस ट्रिक का इस्तेमाल कपड़ों की सिलवटों को दूर करने के लिए कर रहे हैं तो ड्रायर के रुकने के तुरंत बाद ही कपड़े को हैंगर में टांग दें क्यूंकि यदि कपड़े ज्यादा समय के लिय मशीन में ही रह जाए तो इससे भी कपड़े की सिलवटें फिर से वापिस आ जाती है. इसके आलवा इस ट्रिक को अपनाने के दौरान इस बात का का भी ख़ास ख्याल रखें की कपड़े को तुरंत निकालकर किसी बकेट में या फिर रस्सी के ऊपर ना टाँगे क्यूंकि ऐसा करने से भी सिलवटें कपड़ों पर वापिस आ सकती है.