हर रोज सुबह उठते ही गुड़ खाकर पी लें गर्म पानी, जड़ से खत्‍म हो जाएंगे ये 3 रोग

आजकल हर कोई यही चाहता है की वो स्‍वस्‍थ व हेल्‍थी जिंदगी जी सके लेकिन वहीं ये भी बता दें की दिनभर की भागदौड़ की वजह से लोग खुद पर जरा भी ध्‍यान नहीं दे पाते हैं जिसकी वजह से कब कौन सी बिमारी घर जाए पता तक नहीं चल पाता है। वहीं आपको ये भी बता दें की आधे से ज्‍यादा समय बाहर रहने की वजह से हर किसी के खानपान में लापरवाही हो जाती है इसलिए सबसे पहले स्‍वस्‍थ जिंदगी के लिए समय पर खाना बेहद ही ज्‍यादा जरूरी है। आज के समय में अधिकतर लोगों को पेट संबंधी परेशानियां अधिक होने लगी है इसके साथ ही कई और बीमारियों से भी हम लोग हमेशा ही पीडि़त रहते है।

जी हां ये बात तो सच है कि व्‍यक्ति का अगर पेट सही रहेगा तो उसका स्‍वास्‍थ भी सही रहेगा। लेकिन पेट सही न रहने के कारण आदमी परेशान रहता है और जल्‍द राहत पाने के लिए अक्‍सर लोग अंग्रेजी दवाईयों का सेवन करते हैं जिससे तुरंत राहत तो मिल जाता है लेकिन इसके साथ ही इसका शरीर के बाकी अंगों पर विपरीत प्रभाव भी पड़ने लगते है।

पर आज हम एक ऐसा उपयोग बताने वाले है जिसके प्रयोग से 3 गंभीर बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है। शरीर की पूरी कार्यप्रणाली का सही तरह से संचालन तब तक नहीं हो सकता, जब तक पाचन तंत्र सही तरह से काम न करे। पर बारिश के मौसम में अक्सर पेट में इंफेक्शन, दर्द, पेट खराब होना, दस्त व अन्य कई तरह की समस्याएं पैदा होती हैं। पेट की समस्याएं होने पर दवाईयां तो काम आती हैं ही, लेकिन अगर आप चाहें तो कुछ घरेलू उपाय के जरिए भी इन समस्याओं को अलविदा कह सकते हैं।

तो अाज हम आपको इससे संबंधित एक उपाय बताने जा रहे हैं जी हां हमारे आयुर्वेद में हर बिमारी का इलाज बताया गया है जिसके अनुसार गुड़ का सेवन बहुत ही लाभदायक माना गया है जी हां क्‍योंकि गुड़ खाने से शरीर के हानिकारक और विषैले तत्‍व बाहर निकलते है जिससे शरीर की सफाई होती है। लेकिन आजकल लोग गुड़ के अलावा चीनी का सेवन करते हैं जिससे एसिड की मात्रा बढ़ती है।

आज हम आपको गुड़ खाने के कुछ चमत्कारी फायदे बताने जा रहे हैं आइए जानें

पहला : सबसे पहले आप ये जान लें कि अगर आप सुबह-सुबह हर रोज खाली पेट गुड़ खाकर गर्म पानी पीने से शरीर का स्टेमिना बढ़ता है जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और शारीरिक कमजोरी जड़ से खत्म होती है।

दूसरा : वहीं आपको बता दें की अगर आपको किसी भी तरह की सांस, दमा आदि की समस्या है तो सुबह खाली पेट गुड़ का सेवन जरूर करें।

तीसरा : अगर आप सुबह के समय खाली पेट गुड़ खाकर गर्म पानी पी लेते हैं तो शरीर का पाचन तंत्र ठीक रहता है जिससे भोजन का पाचन अच्छे से होता है। इतना ही नहीं इससे पेट से जुड़ी हर तरह की समस्‍या जैसे गैस, एसिडिटी, कब्ज आदि से हमेशा के लिए छुटकारा मिलता है।

चौथा : आपको बता दें कि रोज सुबह उठकर खाली पेट गुड़ खाकर गर्म पानी पीते है तो इससे आपके शरीर की अतिरिक्त चर्बी कम होगी‌ और आपको मोटापा से छुटकारा मिलेगा यह नुस्खा शरीर की अतिरिक्त चर्बी को गलाने का काम करता है।