चेस्ट पेन होने पर तुरंत कर लें ये ख़ास उपाय, कार्डियक अरेस्ट से बचा पायेंगे खुद को

इंडिया में इनदिनों हार्ट के मरीजों की संख्या दिन बा दिन बढ़ती जा रही है. आजकल हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट से सबसे ज्यादा मौत की खबरें आ रही हैं. अचानक से चेस्ट में दर्द होना और फिर हार्ट अटैक की समस्या आजकल आम हो गयी है, हार्ट अटैक एक ऐसी समस्या है जिसके अचानक अटैक से बच पाना बेहद मुश्किल है लेकिन हार्ट अटैक या कार्डियक अरेस्ट होने से पहले आपका शारीर आपको कुछ संकेत भी देता है जैस एकी चेस्ट में दर्द होना एक आम बात है. आज हम आपको इस पोस्ट के जरिये ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आजमाने से आप अचनक आने वाले हार्ट अटैक की समस्या से खुद को बचा सकते हैं. तो आईये आपको बताते हैं की आखिर कौन से हैं ये  उपाय.

जैसा की आप सभी जानते हैं हार्ट अटैक आज दुनिया भर में एक बहुत बड़ी हेल्थ समस्या के रूप में उभरी है. बता दें की हार्ट अटैक ना सिर्फ आजकल अधेर उम्र के लोगों को अपने चपेट में ले रही है बल्कि युवा भी इस समस्या से काफी हद तक प्रभावित हो रहे हैं. इस मामले में गौर किया जाए तो आप भी इस बात से सहमत होंगें की वास्तव में आजकल बहुत से ऐसे लोग हैं जो आये दिन हार्ट अटैक की चपेट में आने की वजह से वक्त से पहले ही इस दुनिया को अलविदा कह देते हैं. बहुत से ऐसे भी लोग हैं जिन्हें हार्ट अटैक की समस्या आने से पहले शारीर जो भी संकेत देता है उसे भांप नहीं पाते हैं .

लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे उपार बताने जा रहे हैं जिसे अपनाने के बाद आप निश्चित रूप से हार्ट अटैक की समस्या होने पर होने खुद को बचा सकते हैं. सबसे पहले आपको बता दें की हार्ट अटैक आने से पहले चेस्ट में जब भी दर्द की समस्या हो तो उसे ऐसे ही नजर अंदाज ना करें बल्कि इसका उपाय अपनाएं. बता दें की जब भी आपको अचनक ही चेस्ट में दर्द की समस्या हो तो तुरंत ही जोर जोर से खांसना शुरू कर दें. ऐसा मुख्या रूप से तब करना चाहिए जब आपको लगे की अब आप बेहोश हो सकते हैं.

ऐसी स्थिति में जोर जोर से खांसना बेहद जरूरी हो जाता है, ऐसा करने से धमनियां रिलैक्स होती है और हार्ट अटैक की समस्या से आप निजात पा सकते हैं. इसके आलवा आपको बता दें की जब भी आपको चेस्ट में दर्द हो या फिर कोई दबाव सा महसूस हो तो तुरंत ही इससे निजात पाने के लिए वक़्त रहते हैं किसी कार्डियक स्पेशलिस्ट से हार्ट की पम्पिंग करवाएं. ऐसा करने से ना केवल आपको आपको अचानक आने वाले हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट की समस्या से निजात मिलती है बल्कि इससे बहुत हद तक दिल से जुड़ी आम समस्याओं से भी निजात पाया जा सकता है. इसके आलवा दिल की बीमारियों से खुद को बचाने के लिए अपनी खान पान का विशेष ध्यान रखें और कोलेस्ट्रोल लेवल में एक नियंत्रण बनाएं रखें. ऐसा करके ही आप हार्ट अटैक की समस्या से खुद को बचा सकते हैं.