श्री कृष्ण ने दिया था महाभारत के दौरान अर्जुन को ये उपदेश, रात के वक़्त ये काम किसी को नहीं करना चाहिए

हिन्दू धर्मशास्त्र में माहाभारत एक ऐसा ग्रन्थ है जिसे सबसे ज्यादा तथ्यपरक और सच्चा माना जाता है क्योंकि इसके प्रणाम आपको हर जगह मिल सकते हैं. महाभारत काल में जैसा की आप सभी जानते हैं की श्रीकृष्ण ने अर्जुन को कुछ गीता के उपदेश दिए थे, अज हम आपको इस पोस्ट के जरिये उस उपदेश में श्री कृष्णा द्वारा कहे कुछ ऐसी बातों का जिक्र करने जा रहे हैं जिसे यदि आप गाँठ बाँध लें तो आपको कभी भी किसी भी मुसीबत का सामना नहीं करना पड़ेगा. गौरतलब है की श्री कृष्ण ने अपने इस उदेश में विशेष रूप से रात के समय किये जाने वाले कुछ ऐसी बातों के बारे में बताया है जिसे किसी को भी रात के समय निश्चित रूप से नहीं करना चाहिए.तो आईये जानते हैं की अकहिर कौन से हैं रत के समय किया जान वाले वो काम .

जैसा की आप सभी जानते हैं की हमारे प्राचीन इतिहास में इस बात का जिक्र बार बार किया गया है की जिस घर में महिलाओं की इज्जत नहीं होती वो घर परिवार कभी सुखी नहीं रह सकता है. बता दें की श्री कृष्ण द्वारा बताये गयी ये बातें असल में घर की महिलाओं एक बारे में ही कही गयी है. आपको बता दें की श्री कृष्ण ने महिलों को विशेष रूप से रात के वक़्त कुछ ऐसे कामों को करने से सख्त मना किया है. इन कामों में सबसे पहला काम है की घर की महिलाओं को रात के वक़्त किसी को भी दूध या दही नहीं देना चाहिए. ऐसा माना जाता है की रात के समय किसी के मांगने पर भी यदि दूध और दही दिया जाता है तो इससे घर की सुख शान्ति भंग होती है और परिवार में कलह की उत्पत्ति होती है. इसके आलवा शाम के वक़्त ऐसा करने से घर में लक्ष्मी माता का वास कभी नहीं होता है अरु आर्थिक तंगी की स्थिति उत्पन्न होती है .

इसके आलवा आपको बता दें की अक्सर ऐसा देखा जाता है  की अधिकाँश घरों में रात के जूठे बर्तन ऐसे छोड़ दिए जाते हैं की उसे सुबह उठने के बाद धो लिए जाएंगे. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की ऐसा कभी नहीं करना चहिये क्योंकि गंदे किचन से घर में वैवभ और धन धान्य में कमी आती है. ऐसा माना जाता है की जिस घर का किचन गन्दा होता है वहां लक्ष्मी माता का निवास नहीं होता है, इसलिए रात को खाने के बाद बर्तन धोकर ही सोयें उसे सुबह के लिए बिल्कुल ना छोडें.

आपको बता दें की तीसरी चीज जो महिलाओं को रात को बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए वो ये है की उन्हें कभी भी रात को पाने बाल खोलकर नहीं सोना चाहिए. आजकल आधुनिकता की इस दौर में अमूमन महिलाएं अपनी सुविधा के अनुसार रात को बाल खोलकर ही सोती है जबकि ऐसा करने से घर में नेगेटिव एनर्जी आती है. इसके आलवा रात के समय महिलओं को नमक का गलत प्रयोग नहीं करनी चहिये हफ्ते में एक बार रात को सोते वक़्त सेंधा नमक सभी कमरों में रख दें और इसके बाद अगले दिन सवेरे उस नमक को किसी नदी में बहा दें, ऐसा करने से घर की सभी नेगेटिव एनर्जी दूर होती है. पांचवां काम जो महिलाओं को भूलकर भी नहीं करनी चाहिए रात के समय वो ये है की रात के वक़्त कभी भी झाड़ू ना लगायें. ऐसा करे से घर में धन धन्य की कमी होती है और लखमी माता नराज होती हैं.