मुंह से आती रहती है हमेशा दुर्गन्ध, तो हो जाएँ सावधान , इस गम्भीर बीमारी के होने का है संकेत

आजकल की व्यस्त लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के कारण हर तीसरे में से कोई एक व्यक्ति किसी न किसी बीमारी से परेशान है। यह परेशानी छोटी भी हो सकती है और बड़ी भी। इन्हीं में से एक समस्या मुंह से दुर्गंध आना भी है, सांस की दुर्गंध किसी भी व्यक्ति के व्यक्तित्व को सुंदर बनाने में बहुत बड़ी बाधा सिध्द होती है क्योंकि जिसे सांस की दुर्गंध की समस्या हो, उस व्यक्ति के पास बहुत कम लोग बैठना पसंद करते हैं|जब सुबह के वक्त हम सो के उठते हैं तो मुंह से बदबू आना लाजमी है लेकिन ब्रश करने के बाद भी आपके मुंह से रेगुलर बदबू आती है तो समझ जाइये कई तरह के बीमारी के लक्षण हो सकते हैं। आज आपको बताएंगे कि मुंह से बदबू आने के क्या-क्या कारण हो सकते हैं।

बिजी लाइफस्टाइल, गलत खानपान और दांतों की सफाई न रखने के कारण अक्सर मुंह से बदबू आने लगती है। अधिकतर हम इसे नॉर्मल प्रॉब्लम मानकर इग्नोर कर देते हैं। लेकिन यह प्रॉब्लम लंबे समय तक बनी रहे तो हमें कई तरह की बीमारियों का संकेत भी देती है।

 

फेफड़ों का संक्रमण

फेफड़े का संक्रमण मुंह से आने वाली दुर्गंध का एक कारण है। इसके अलावा फेफड़े में गांठ से भी सांसों में बहुत खराब बदबू पैदा होती है। चयापचय की गड़बड़ी से भी सांसों में बदबू पैदा हो होती है।

साइनस संक्रमण

सांसों से आने वाली बदबू का एक कारण साइनस संक्रमण भी है, क्योंकि साइनस से नाक से होकर बहने वाला द्रव आपके गले में जाकर सांसों में दुर्गंध पैदा करता है, जिससे मुंह से दुर्गंध आती है। ऐसी स्थिति में तुरंत चिकित्सक के पास जाना चाहिए।

जिंक की कमी

शरीर में जिंक की कमी हो जाती है तो सांसों से बदबू आती है। डायबिटिज और मसूड़ों की बीमारी से भी सांसों में बदबू आती है। यह दुर्गंध न आए, इसके लिए ऐसी चीजें खानी चाहिए, जो जिंक की कमी को पूरा करें। मुंह को साफ रखने के लिए नियमित कुल्ला करें।

पाचन ठीक न होना

अध्ययनों से यह सामने आया है कि जब व्यक्ति का खाना ठीक से नहीं पच पाता और पेट खराब रहता है, तब भी मुंह से बदबू आती है। पाचन की समस्‍या अगर लंबे वक्‍त तक रहती है तो यह बड़ी आंत को नुकसान पहुंच सकती है। इससे अलसर तक हो सकता है।

दांतों की बीमारियां

दांतों में सड़न, पायरिया या फिर दांतों और मसूड़ों की किसी कमी के कारण भी मुंह से दुर्गंध आती है। बदबू न आए इसके लिए आपको दांतों की ठीक से सफाई करनी चाहिए। इसके अलावा आप मुंह में लौंग भी डाल सकते हैं, जिससे बदबू नहीं आएगी।

 

तो ये है  मुंह से आने वाली बदबू से होने वाली कुछ गम्भीर बीमारी के संकेत यदि आप भी अधिक समय से इस समस्या से परेशान  है तो बिना इसे आम समस्या समझे किसी अच्छे चिकित्सक से इसकी भली प्रकार से जांच कराएं व उचित इलाज कराएं क्योंकि इससे छुटकारा पाना आपके लिये अति आवश्यक है ताकि आप बिना किसी परेशानी के अपनी मित्र-मंडली में शामिल हो सकें और पूरे आत्मविश्वास के साथ किसी भी पार्टी या समारोह में जा सकें।