मकर संक्रांति पर महिलाएं करे इन 5 चीजों का दान, घर में बनी रहेगी सुख, शान्ति और सम्रद्धि

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं हर साल भारत में मकर संक्रांति का त्यौहार बड़ी धूम धाम से मनाया जाता हैं. खासकर कि महिलाओं में इस त्यौहार को लेकर काफी उत्साह रहता हैं. इस दिन कई महिलाएं आपस में एक दुसरे को कई तरह के गिफ्ट्स भी देती हैं. लेकिन आमतौर पर ते सारी चीजें महिलाने अपने जान पहचान वाले लोगो को ही देती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यदि महिलाएं इस दिन किसी गरीब को कुछ विशेष चीजों का दान करे तो उसे ढेर सारा फायदा हो सकता हैं. कुछ शास्त्रों के अनुसार मकर संक्रांति के दिन किया गया दान सबसे ज्यादा लाभकारी होता हैं. इस दिन जिस घर की महिलाएं कुछ विशेष चीजों का दान करती हैं उस घर में सुख, शान्ति, वैभव और सम्रद्धि सदा बनी रहती हैं. तो चलिए फिर बिना किसी देरी के जान लेते हैं कि मकर संक्रांति पर किन किन चीजों का दान करना चाहिए.

1. लाल वस्त्र:

मकर संक्रांति पर लाल रंग के कपड़े दान करने का काफी महत्व होता हैं. इस दिन महिलाओं को किसी दूसरी गरीब महिला या बच्ची को लाल रंग के कपड़े दान के रूप में देने चाहिए. ऐसा करने से आपके घर भोग विलास में कभी कोई कमी नहीं आती हैं. साथ ही इससे आपकी आर्थिक स्थिति भी अच्छी बनी रहती हैं.

2. श्रृंगार सामग्री:

मकर संक्रांति के दिन महिलाओं को श्रंगार से जुड़ी सामग्री भी दान स्वरुप किसी गरीब या ब्राह्मण महिला को देना चाहिए. इस श्रृंगार सामग्री में आप मेहन्दी, सिंदूर की डब्बी, कंघी, मेकअप किट सहित ज्वेलरी इत्यादि भी रख सकती हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि इस दिन सुहाग से संबंधित श्रृंगार सामग्री किसी ब्राह्मण या गरीब महिला को देने से दान करने वाली महिला सदा सुहागन बनी रहती हैं और उसके पति से संबंध भी अच्छे रहते हैं.

3. पैसे:

मकर संक्रांति के दिन किसी गरीब या जरूरतमंद को पैसे दान करना भी काफू शुभ मन जाता हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि इस दिन पैसो का दान करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और बदले में दान करने वाले व्यक्ति को अपना आशीर्वाद देती हैं. इस दिन दान करने से आपके घर साल भर तक पैसो की कोई कमी नहीं होती हैं. ये दान आप किसी गरीब या ब्राह्मण दोनों को ही कर सकते हैं. आप चाहे तो इस दिन मंदिर में भी पैसा चढ़ा सकते हैं.

4. पूजा सामग्री:

मकर संक्रांति के दिन पूजा सामग्री से संबंधित चीजें भी दान में दी जा सकती हैं. ये सामग्री आप किसी ब्राह्मण महिला को दे सकते हैं या फिर किसी माता रानी के मंदिर में भी चढ़ा सकते हैं. ऐसा करने से आपका भाग्य प्रबल होता हैं और आपके सभी काम समय पर पूर्ण हो जाते हैं.

5. फल दान:

मकर संक्रांति के दिन फल दान का भी बहुत महत्त्व होता हैं. ये फल आप किसी गरीब बच्चों में बाँट सकते हैं.अ इसा करने से आपके घर कभी अन्न की कमी नहीं होती हैं.

दोस्तों यदि आपको हमारी ये जानकारी अच्छी लगी तो इसे दूसरी महिलाओं साथ भी शेयर करे ताकि वे भी मकर संक्रांति पर इन चीजों का दान कर लाभ ले सके.