200  साल बाद बन रहा है महासंयोग, सूर्य ग्रहण के दौरान करें यह काम, हो जाएंगे मालामाल

आप सभी को बता दें कि नए साल यानी साल 2019 का पहला सूर्यग्रहण 6 जनवरी को आने वाला है. ऐसे में ग्रहण 5 जनवरी की आधी रात से शुरू होकर 6 जनवरी तक रहेगा. वहीं ज्योतिषों के अनुसार यह ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा, लेकिन अगर आप सूर्यग्रहण खत्म होते हुए कुछ उपाय कर लेंगे तो आपको मालामाल होने से कोई नहीं रोक सकता है और आपके पास कुछ ही समय में खूब पैसा आ जाएगा.

अब वह उपाय कौन से हैं यह आज हम आपको बताते हैं.

शास्त्रों की माने तो ग्रहण काल खत्म होने का बाद शरीर की शुद्धि करना बहुत जरूरी है और इसके लिए सबसे पहले स्नान करके नए नहीं तो साफ कपड़े धारण करने चाहिए|वहीं शारीरिक शुद्धि के बाद मानसिक शांति के लिए भी ग्रहण खत्म होने के बाद पूरे घर में गंगाजल का छिड़काव करना चाहिए.

कहते हैं ग्रहण खत्म होने के बाद भगवान के दर्शन करना भी बहुत लाभदायक होता है और व्यक्ति को घर के पास मौजूद किसी भी मंदिर में जाकर पूजा-अर्चना करनी चाहिए|ऐसा भी माना जाता है कि ग्रहण खत्म होने के बाद दान करने का भी खास महत्व है और ग्रहण खत्म होते ही जितना संभव हो दान जरूर करना चाहिए.

ज्योतिषों के अनुसार घर के मंदिर में भगवान को ग्रहण खत्म होने के बाद नए वस्त्र पहनाएं और गाय को रोटी खिला दें क्योंकि इससे धन की देवी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर में धन-संपदा की कमी नहीं हो जाती है.

ग्रहण काल के समय अगर शिव जी का पूजन किया जाए तो जिन पर शनि की साढ़े साती अथवा ढैया चल रही हो उसकी सभी विपत्ति दूर हो जाएंगी। ऐसे जातक जिनकी कुंडली में सूर्य और राहु या सूर्य शनि का संबंध हो तो उन्हें शिव जी की पूजा अवश्य करनी चाहिए।

इस दिन गन्ने के रस, शहद और केसर मिश्रित दूध से शिव जी का पूजन करें। इस दिन शमी वृक्ष का पूजन भी अवश्य करना चाहिए जिससे सभी रोगों से मुक्ति मिल जाती है।

क्या होता है सूर्यग्रहण

ब्रह्मांड में सूर्य एक खगोलीय पिंड है, जो विभिन्न ग्रहों के साथ अपने कक्ष में घूर्णन कर रहा है। इस प्रक्रिया में जब एक खगोलीय पिंड किसी दूसरे खगोलीय पिंड के साथ एक पंक्ति में आ जाता है, तब पीछे वाला पिंड छिप जाता है। यह स्थिति ग्रहण की कहलाती है।इस व्याख्या के आधार पर सूर्य के घूमते रहने पर चंद्रमा की छाया, पूर्ण या आंशिक रूप से सूर्य पर पड़ने लगती है। इस अवस्था में सूर्य का प्रकाश बाधित हो जाता है। यह स्थिति सूर्य ग्रहण की कहलाती है।

इस साल कितने सूर्यग्रहण और चंद्रग्रहण लगेंगे

आपको बता दें कि इस साल 2019 में तीन सूर्यग्रहण और दो चंद्रग्रहण पड़ेंगे। सबसे पहला सूर्यग्रहण 5 जनवरी 2019 को होगा। इसके बाद 21 जनवरी को चंद्रग्रहण होगा जो दिन के समय में लगेगा। मगर भारत में यह दोनों ही नजर नहीं आएंगे। अपने देश में सिर्फ यह दो ग्रहण ही दिखाई देंगे। 16 जुलाई को खंडग्रास चंद्रग्रहण होगा। 2019 का अंतिम सूर्यग्रहण 26 दिसंबर को होगा। यह खंडग्रास सूर्यग्रहण होगा जो मूल नक्षत्र एवं धनु राशि पर मान्य होगा। यह खंडग्रास सूर्यग्रहण केवल दक्षिण भारत के कुछ क्षेत्रों में ही दिखाई देगा।