महिलाओं की 7 समस्‍याओं का 1 इलाज है अजवाइन का पानी, जानें कैसे

दुनियाभर में भारतीय खानपान बहुत मशहूर है। इसका मुख्य कारण यह है कि भारतीय खानपान में कई तरह के मसालो का उपयोग किया जाता है। इन्ही मसालों में से एक है अजवाइन। अजवाइन को संस्कृत में उग्रगन्धा भी कहा जाता है। अजवाइन खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है, और साथ ही साथ ये सेहत के लिए भी उतना ही लाभदायक है इसके अलावा  अजवाइन का पानी पीने के फायदे मोटापा कम करने से लेकर वजन घटाने तक अनेक है आइये जानते है इनके बारे में।

महिलाओं के लिए अजवाइन के पानी के फायदे

1.पेट दर्द से राहत के लिए

यह पेट के दर्द का एक बेहतरीन इलाज है। रोजान इसे पीने से पेट दर्द से राहत मिलती है।

2.गैस की समस्या

गैस की समस्या इस पानी को पीने से ठीक होती है। अगर आपको गैस की समस्‍या रहती हैं तो यह पानी आपके लिए रामबाण है। इसे पीने से गैस की समस्‍या ठीक होती है।

3.पीरियड की समस्या

परंपरागत जड़ी बूटियों युक्त चाय आजकल कई रूपों और पैकिंग के साथ बाजार में उपलब्‍ध हैं। जो कि महिलाओं केमासिक धर्म चक्र को नियंत्रित करने के लिए सबसे लोकप्रिय पारंपरिक उपचारों में से एक है।अजवाइन पानी भी ऐसी ही एक जड़ी बूटी है। रात को सोने से पहले मिट्टी के बर्तन में अजवाइन को भिगोंने के बाद अगली सुबह महिलाओं को इस पानी को पीना चाहिए। हालांकि इसके अभी तक कोई चिकित्‍सकीय प्रमाण नहीं है, लेंकिन लोगों का मानना है कि यह बहुत ही प्रभावी होता है

4.यूरिन इंफेक्शन

यूरिन इंफेक्शन इसे पीने से ठीक होता है। अक्‍सर महिलाएं यूरिन इंफेक्‍शन से परेशान रहती हैं। अजवाइन का पानी पीने से इस समस्‍या से निजात पाई जा सकती हैं।

5.गले की समस्या और मुंह की बदबू  से छुटकारा पाने के लिए

गले की समस्या और मुंह की बदबू इसे लेने से ठीक हो जाती है। जी हां गलत खान-पान की वजह से कई बार गले में दर्द और मुंह से बदबू आने लगती है। लेकिन अजवाइन का पानी पीने से मुंह से बदबू ठीक हो जाती है।

6.वजन कम करने के लिए

आजकल ज्‍यादातर महिलाएं मोटापे से परेशान है और वेट कम करने के लिए कई तरीके अपनाती है। बहुत कम लोगों को इस बात की जानकारी है कि अजवाइन का पानी पीने से वजन को कम किया जा सकता है। अजवाइन बीज चयापचय की दर में वृद्धि करते हैं, जिसके परिणामस्‍वरूप वसा जलता है जो हमारे वजन को कम करने में मदद करता है। वजन घटाने के लिए अजवाइन पानी बनाने के लिए, 25 ग्राम अजवाइन लें और इसे रात को गिलास भर पानी में भिगो दें। सुबह इस गिलास में एक चम्‍मच शहद  मिलाएं और इसका सेवन करें। यह आपके वजन को कम करने में मदद करेगा। इस मिश्रण का सेवन आपको 15 से 20 दिनों तक करने की आवश्‍यकता होती है।

अजवायन का पानी अगर वजन घटाने के लिए पी रहे हैं तो आपको कुछ सावधानियां भी अवश्य रखनी चाहिए। आपको चावल, फास्ट फूड, तला हुआ भोजन आदि को पूरी तरह छोड़ना होगा। आपको रोटी की संख्या भी सीधे आधी कर देनी चाहिए। साथ ही ये भी ध्यान रखें कि भोजन करने के करीब 1 घंटे तक पानी ना पिएं।

7.स्‍तनपान के समय अजवाइन के पानी के फायदे

स्‍तनपान कराने के दौरान अजवाइन और सौंफ बीज के पानी का उपयोग लाभकारी होता है। अजवाइन और सौंफ के गुणों के कारण यह गर्भाशय को साफ करने और दूध उत्‍पादन में वृद्धि करने में मदद करता है। इस प्रकार अजवाइन के पानी के साथ कई स्‍वास्‍थय लाभ प्राप्‍त किये जा सकते हैं।

अजवाइन का पानी बनाने की विधि-

2 चम्मच भुने हुए अजवाइन को एक कप पानी में भिगोयें और रात भर के लिए छोड़ दे। अगली सुबह इस पानी को उबाल लें और छान लें। फिर इस पानी को ठंडा कर ले और खाली पेट सुबह सुबह इसका सेवन करें। अजवाइन का सेवन फायदेमंद है और इसका पानी पीने से काफी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां दूर हो सकती हैं।

तो देर किस बात की आप भी अपने रूटीन में अजवाइन के पानी को शामिल करें और इन 7 तरह की समस्‍याओं से एक साथ और चुटकियों में छुटकारा पाएं।