खूंखार शेर से अकेला ही भीड़ गया युवक, हाथो से दबाने लगा गला और फिर…

दोस्तों आप लोगो ने आज तक बहादुरी के कई सारे किस्से सुने होंगे लेकिन आज हम आपको एक ऐसी रोचक घटना के बारे में बताने जा रहे हैं जो आप ने इसके पहले किसी फिल्म या कहानी में ही सुनी होगी. जरा सोचिए आप जंगल में अकेले हैं और कहीं अचानक से एक खूंखार और भूखा शेर आपके ऊपर हमला कर दे. तो आप क्या करेंगे? जाहिर सी बात हैं हम में से कई लोग डर जाएंगे और भागने लगेंगे. लेकिन शायद ही कोई ऐसा होगा जो वहां रूककर शेर से मुकाबला करने लगे. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे बहादुर युवक से मिलाने जा रहे है जिसने ना सिर्फ शेर से जोरदार मुकाबला किया बल्कि अपने हाथो से उसका गला भी घोट दिया. आइए विस्तार से जाने क्या हैं पूरा मामला…

दरअसल ये दिलचस्प घटना अमेरिका के कोलोराडो के हार्सटूथ माउंटेन इलाके की हैं. ये एक पहाड़ी इलाका हैं, जहाँ अक्सर पहाड़ी शेर घूमते रहते हैं. इसी इलाके में एक विशाल पार्क भी बना हुआ हैं. ऐसे में एक युवक इस पार्क में टहलने के लिए निकला ही था कि तभी अचानक उसे अपने पीछे कुछ आहात सी सुनाई दी. युवक ने जैसे ही पीछे मुड़कर देखा उसके पैरो तले जमीन खिसक गई. उसके पीछे एक खूखार शेर घात लगाए खड़ा था. इसके पहले की युवक कुछ समझ पता भूखे शेर ने युवक पर हमला बोल दिया. शेर ने युवक की कलाई और मुंह पर अपने नुकीले पंजे चलाए जिसके चलते युवक घायल हो गया. हालाँकि इस मुश्किल परिस्थिति में भी युवक ने हार नहीं मानी और अपनी जान बचाने के लिए पूरा जोर लगा दिया.

युवक ने आत्मसुरक्षा के चले उस शेर पर हमला करते हुए उसका गला दबा दिया. युवक शेर का गला तब तक दबे रखा जब तक कि उस शेर की दम घुटने की वजह से मौत नहीं हो गई. जानकारी के मुताबिक वो शेर 80 पाउंड का था और उसकी उम्र करीब 1 साल थी. पार्क के अधिकारीयों ने युवक की पहचान उजागर करने से मना कर दिया हैं. हालाँकि उन्होने मृत शेर की मेडिकल जांच से ये बात कंफर्म करी हैं कि शेर की मौत गला घुटने की वजह से ही हुई हैं. इससे युवक के इस दावे की सच्चाई भी साबित हो जाती हैं. अधिकारीयों ने उस युवक की बहादुरी की तारीफ़ की और कहा कि युवक ने ऐसा सिर्फ आत्मरक्षा के लिए ही किया हैं.

अधिकारीयों ने बताया कि आमतौर पर जब कोई शेर हमला करता हैं तो हम में से कई लोग भागने लगते हैं. लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए. यदि शेर आपके ऊपर हमला कर दे तो आप उसे डराने की कोशश करे और अपने पास मौजूद कोई भी सामान जैसे कि बेग या चाबी का गुच्छा इत्यादि से उस पर हमला कर दे. हालाँकि इस युवकके केस में उसके पास ऐसा कोई भी सामान नहीं था, इसलिए उसने शेर से मुकाबला करने के लिए अपने हाथो का ही सहारा लिया. अधिकारीयों ने बताया कि इन दिनों इस इलाके में शेर और इंसानों का आमना सामना कुछ ज्यादा ही होने लगा हैं.