बर्फ की चादर ओढ़ एक ही दिन में कश्मीर बन गया दिल्ली-एनसीआर, देखे खुबसूरत तस्वीरें

पिछले कुछ महीनो से ठण्ड की मार झेल रहे दिल्ली और अन्य शहरों को उम्मीद थी कि अब आने वाले समय में ठण्ड थोड़ी कम हो जाएगी लेकिन मौसम ने ऐसी जोरदार पलटी मारी कि ठण्ड कम होने की बजाए और भी बढ़ गई. गौरतलब हैं कि गुरुवार 7 फ़रवरी को दिल्ली – एनसीआर और नोएडा में भारी बारिश हुई, यहाँ तक कि नॉएडा में तो ओले भी पड़ गए. हालाँकि मौसम विभाग ने इस बात की जानकारी पहले ही दे दी थी.

देश की राजधानी दिल्ली में गुरुवार सुबह से ही बादल हो रहे थे. ऐसे में मौसम विभाग के लोगो ने ओलावृष्टि की भविष्यवाणी पहले से कर दी थी. यह भविष्यवाणी बिलकुल सच साबित हुई और दिल्ली एनसीआर सहित नोएडा में ओले गिरते हुए दिखाई दिए. यहाँ बुधवार रात को भी बारिश हुई थी जिसे 0.1 मिलीमीटर के लेवल पर दर्ज किया गया.

उधर इस वर्फबारी ने दिल्ली की काय ही पलट के रख दी. इस एक दिन की ओला वृष्टि के चलते दिल्ली और नोएडा कुछ देर के लिए शिमला कश्मीर बन गए थे. यहाँ का नज़ारा देखने लायक था. लोगो ने इस ओलावृष्टि को खतरनाक लेकिन खुबसुरत बताया. बताते चले कि ओले का गिरना थोड़ा ज्यादा नुकसान भी पंहुचा सकता हैं क्योंकि ये ओले ठोस होते हैं और इससे चोट ज्यादा लगती हैं. वहीँ बर्फीले इलाको में गिरने वाली बर्फ हल्की होती हैं जो चोट नहीं पहुचाती हैं.

बरहाल आप दिल्ली में हुई इस ओलावृष्टि से बनने वाले खुबसूरत नजारों का आनंद उठा सकते हैं. यहाँ के रहसियों ने इस दृश्य को काफी एन्जॉय किया हैं. इस ओलावृष्टि का एक फायदा ये भी हुआ हैं कि दिल्ली वासियों को धुल और प्रदुषण से थोड़ी राहत मिल गई हैं. जैसा कि आप सभी जानते हैं पिछले कुछ सालो e दिल्ली का प्रदुषण लेवल काफी बढ़ गया था. इसकी वजह से आम नागरिको को काफी परेशानियाँ हो रही थी. कई लोग सांस सम्बंधित बिमारियों की चपेट में भी आ रहे थे. ऐसे में बारिश और ओलावृष्टि की वजह से इस प्रदुषण पर थोड़ी लगाम लग गई हैं और कुछ समय के लिए दिल्ली वालो को ताज़ी हवा में सांस लेना नसीब हो रहा हैं.

मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन चार दिनों में पहाड़ी इलाको जैसे कुल्लू, चंबा, लाहौल-स्पित, शिमला, किन्नौर में बर्फबारी होने की संभावना हैं. इस वजह से आने वाले समय में ठण्ड और भी बढ़ सकती हैं. वहीँ उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में ओलावृष्टि और बारिश होने की संभावना हैं. देश के बाकी हिस्सों में ठंडी हवाएं चल सकती हैं. जिसकी वजह से तापमान का पारा और भी नीचे जा सकता हैं. बीते बुधवार मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में भी अच्छी खासी बारिश हो गई हैं. ऐसे में यहाँ का तामां भी कम हो गया हैं.

वैसे आपके इलाके में मौसम के क्या हाल चाल हैं? यदि आप दिल्ली से हैं तो अपना इस ओलावृष्टि का अनुभव हमारे साथ जरूर शेयर करे. साथ ही यदि आपके पास भी इस तरह का कोई फोटो या विडियो हो तो उसे कमेन्ट में जरूर डाले, ताकि लोग इन नज़रों को एन्जॉय कर सके.