मेहंदी में केवल एक चीज मिलाकर लगा लें बालों में , साठ की उम्र तक बाल रहेंगे काले ,घने और मजबूत

हर इंसान की चाहत होती हैं कि उसके काले, घने और चमकदार हो। बाल हमारे शरीर की खूबसूरती को बढ़ाने का काम करते हैं और बेजान बाल बदसूरती पर एक दाग के समान होते हैं। हर इंसान चाहता है कि उसके बाल काले और घने हो लेकिन, बदलती लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के चलते बाल समय से पहले ही झड़ने व सफेद होने लगते हैं।इसलिए आज हम आपको बालों को काला और घना करने के कुछ घरेलू तरीके बताने जा रहे हैं जिसे आप घर में ही इस्तेमाल करके अपने सर पर काले और घने बाल देख सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आपको मेहंदी के पाउडर और तिल के तेल की आवश्यकता होगी।

जिस दिन आप मेहंदी लगाने वाले हैं उस दिन एक बर्तन में पानी लेकर उसमें मेहंदी का पाउडर डालकर मिला दें। इसके बाद इसे हल्की आंच पर रखकर चलाते रहे|इस मिश्रण को आपको 5 से 10 मिनट तक गर्म करना है और इसके कुछ देर बाद घोल में तिल का तेल डालकर मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं। जब ये मिश्रण पूरी तरह से घुलकर तैयार हो जाए तो इसे आग से उतारकर ठंढा होने दें। ठंढा होने के बाद इस मिश्रण को अपने बालों में अच्छी तरह लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद बालों को अच्छी तरह साफ पानी से धो लें। अगर आप 4 सप्ताह तक ऐसा करते हैं तो आपके बाल 50 साल तक काले और घने हो जाएंगे। इस नुस्खे का प्रयोग हफ्ते में सिर्फ एक बार ही करना हैं।

तिल का तेल है आपके बालों के लिए वरदान

*तनाव, बालों के झड़ने के पीछे का सबसे मुख्य कारण है। और तिल के तेल की कूलिंग प्रकृति स्ट्रेस को दूर करने में मदद करती है। और इस तरह से यह आपके बालों के झड़ने की समस्या को ठीक करने में अहम भूमिका निभाता है।

*तिल का तेल स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है जिससे बालो की ग्रोथ पर असर पड़ता है। इसमें बहुत अच्छे गुण पाए जाते है जो केमिकल के प्रयोग से हुए डैमेज को ठीक करके बालों की जड़ों को मजबूत करता है।

*तिल का तेल बालों को सूर्य को हानिकारक UV rays से बचाने में भी मदद करता है। इसके लिए जब धुप में बाहर जाना हो तो अपनी स्कैल्प पर तिल का तेल लगाएं। तिल का तेल आपके बालों पर एक सुरक्षित लेयर का निर्माण करता है। जो बालों को सूरज की किरणों से बचाती है। साथ ही प्रदुषण के कारण होने वाले डैमेज से भी बचाती है।

*तिल के तेल के इस फायदे के बारे में बहुत कम लोग जानते है। जी हां, यह तेल आपके बालों से जूं निकालने का भी काम करता है। प्रयोग के लिए हर बार बालों में शैम्पू करने से पूर्व अपने बालों में तिल का तेल लगाएं। इसकी एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टी स्कैल्प को बैक्टीरियल और फंगल इन्फेक्शन्स से बचाने में भी मदद करती है।

*तिल के तेल में बालों को स्मूथ और मुलायम करने के गुण भी पाए जाते है। हीट उपकरणों के प्रयोग और अन्य कारणों की वजह से बेजान हुए बाल इसकी मदद से ठीक किये जा सकते है। यह स्कैल्प को अंदर और बाहर दोनों ओर से नौरीश करना के काम करता है। साथ ही बालों को नमी भी पहुंचाता है।

*रोजाना रात को सोने से पहले अपने बालों में तिल के तेल की मसाज करने से डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। यह डैंड्रफ दूर करके अन्य समस्यायों को बढ़ने से भी रोकता है

*अपनी हथेलियों के बीच तिल के तेल की 2 से 3 बूंद लेकर रगड़ें और उसे अपने बालों पर लगाएं। ये न केवल आपके बालों में शाइन लाएगा अपितु एक बेहतर कंडीशनर के रूप में भी कार्य करेगा।

*इस तेल में बहुत लाभकारी गुण पाए जाते है जो डैमेज हेयर को रिकवर करके उन्हें बेहतर बनाने में मदद करता है। साथ ही स्कैल्प और बालों को डीप नौरीश करके नमी पहुंचाता है।