हर घर में होनी चाहिए भगवान की ये 4 मूर्तियाँ, जाने इसका महत्त्व

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं भारत में लोग बड़े ही धार्मिक विचारों वाले होते हैं. याहं लोगो की आस्था काफी बड़ी और पवित्र हैं. भगवान में विशवास बनाए रखना और उनकी पूजा पाठ में मन लगाना हमारे भाग्य के साथ साथ दिमाग को भी सेहतमंद रखता हैं. भगवान की पूजा पाठ करने से मन को शान्ति मिलती हैं. आपके अंदर की सभी नकारात्मक चीजें इससे नष्ट हो जाती हैं और मन में एक पॉजिटिव भाव उत्पन्न होता हैं. जिस घर में सभी लोग भगवान की नित्य पूजा पाठ करते हैं और सुविचार रखते हैं वहां लड़ाई झगड़े भी कम ही होते हैं. आप सभी के घर में भगवान् का छोटा सा मंदिर या पूजा घर अवश्य होगा. आमतौर पर हमे रोजाना सुबह और शाम भगवान की आरती करना चाहिए. ऐसा करने से घर में सुख, शान्ति और समृद्धि बनी रहती हैं.

आपके घर में कईअलग अलग भगवान की प्रतिमाएं होगी. किसी के पास इन भगवान की तस्वीरें होंगी तो किसी के पास कुछ भगवानो की मूर्ति होगी. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे भगवानो के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मूर्ति को घर में अवश्य रखना चाहिए. ध्यान रहे हम यहाँ इन भगवानो की तस्वीर की बात नहीं कर रहे हैं बल्कि आपको इनकी मूर्ति घर में रखना चाहिए. ये मूर्ति आप अपने बजट के हिसाब से किसी भी मटेरियल से बनी ला सकते हैं. ये बड़ी हो या छोटी इससे भी कोई फर्क नहीं पड़ता हैं. बस इस बात का ध्यान रहे कि आपके पूजा घर में ये मूर्तियाँ अवश्य हो ताकि आपको भगवान की पूजा पाठ का पूर्ण रूप से लाभ मिल सके. तो चलिए फिर बिना किसी देरी के ये जान लेते हैं कि घर में किन किन भगवानो की मूर्तियाँ होना शुभ होता हैं.

पूजा घर में इन भगवानो की मूर्ति रखना होता हैं शुभ

गणेश जी: जैसा कि आप सभी जानते हैं किसी भी नए काम को शुरू करने के पूर्व गणेश जी को पूजा जाता हैं. किसी अन्य देवता की पूजा के पहले भी गणेश जी की पूजा होती हैं. गणेश जी अच्छे भाग्य के प्रतिक भी होते हैं. इसलिए पूजाघर में इनकी मूर्ति होना अति आवश्यक हैं.

शिवलिंग: घर में शिवलिंग रखना काफी शुभ माना जाता हैं. शिवलिंग के होने पर आ रोजाना भगवान शिव का जल अभिषेक भी कर सकते हैं. ऐसा करने से आपके घर के ऊपर कोई भी बड़ी मुसीबत नहीं आती हैं और शिवजी आपकी रक्षा करते हैं.

बाल गोपाल: घर के अंदर बाल गोपाल यानी कि छोटे कृष्णा जी की मूर्ति होना भी बेहद शुभ होता हैं. इससे आपके घर में प्रेम और शान्ति बनी रहती हैं और घर में लड़ाई झगड़े नहीं होते हैं. यदि आपके घर बाल गोपाल की मूर्ति हैं तो उसका श्रृंगार अवश्य करे. इससे घर में खुशहाली आती हैं.

लक्ष्मी माता: धन की देवी लक्ष्मी माता का आशीर्वाद पाने के लिए घर में उनकी एक मूर्ति अवश्य रखे. इस मूर्ति की नित्य पूजा पाठ करते रहने से घर में हमेशा बरकत बनी रहती हैं और कभी पैसो की कमी नहीं होती हैं.