fbpx

सिर्फ 500 रूपए लगाकर आप भी अपनी बाइक का एवरेज बढ़ा सकते हैं 5 गुना, जानें कैसे

भारत एक ऐसा देश हैं जहां हर दिन एक विद्वान जन्‍म लेता है। हाल ही में एक ऐसी खबर सामने आई है जिसे सुनकर हर कोई खुशी से फुले नहीं समा रहा है और हो भी क्‍यों न भाई बात ही ऐसी है। इस देश के एक व्‍यक्ति ने ऐसा आविष्‍कार किया है जिसकी चर्चा हर तरफ हो रही है।दरअसल इस व्‍यक्ति ने एक ऐसे कार्बोरेटर का अविष्कार किया है, जिससे साधारण सी बाइक का एवरेज डबल हो जाता है। इस आविष्‍कार में व्‍यक्ति 17 साल से लगा हुआ था जिससे वो बाइक की एवरेज बढ़ा सके।

दरअसल इस व्यक्ति ने ऐसा कार्बोरेटर बनाया जो जिसमें मात्र 500 रूपए का खर्च कर आप अपनी बाइक की ऐवरेज बढ़ा सकते हैं। इस प्रॉजेक्ट को शुरू करने के लिए व्‍यक्ति को 75 लाख रुपए की मदद भी स्वीकृत की गई है। बता दें कि इलाहाबाद का रहने वाला ये व्‍यक्ति अपने आविष्‍कार को लेकर दृढ़ संकल्‍प के साथ लगा हुआ था कई सारी मुसीबतें भी उसके सामने आई लेकिन वो टस से मस नहीं हुआ।

आपको लग रहा होगा कि ये व्‍यक्ति कोई इंजिनियर या फिर वैज्ञानिक होगा तो बता दें कि ऐसा कुछ भी नहीं है यह व्‍यक्ति न ही कोई इंजीनियर और न ही कोई वैज्ञानिक है। ये तो मात्र 12वीं कक्षा पास विवेक कुमार पटेल है। विवेक ने बताया की 2001 में 12वीं की पढ़ाई के दौरान फिजिक्स में एक फार्मूला मिला था। इस फॉर्मूले को मैंने बाइक, जनरेटर समेत अन्य वाहनों का एवरेज बढ़ाने में प्रयोग करने में लगाया था।

इसके लिए उसने काफी मेहनत की वो आस पास स्थित मिस्त्री की दुकान पर जाता रहा और वहां उसे करीब 2 साल लगे इस फार्मूले के अनुसार काम करने में इतनी ही नहीं विवेक कुमार के इस काम को यूपीसीएसटी के जॉइंट डायरेक्टर इनोवेशन राधेलाल ने बताया कि विवेक ने पेट्रोल की सप्लाई को नियंत्रित कर एवरेज बढ़ाने की कवायद की है। साथ ही मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक कर चुके आकाश श्रीवास्तव ने जब इस प्रॉजेक्ट को देखा तो वह मदद के लिए आगे आए और इस तकनीक को स्टार्टअप प्रॉजेक्ट के लिए विवेक को 75 लाख रुपए से मदद भी की।