99% लोगो को नहीं पता होगा श्रीदेवी का असली नाम, जानकर नहीं होगा यकीन

दोस्तों मशहूर अदाकारा श्रीदेवी कि गुजरे आज पूरा एक साल हो चुका हैं. आज उनकी पहली बरसी हैं. गौरतलब हैं कि पिछले साल श्रीदेवी अपने भतीजे की शादी अटेंड करने दुबई गई हुई थी. यहाँ वे एक होटल में रुकी थी. इसी होटल में जब वे नाहा रही थी तो उन्हें अटैक आया था और वो बाथटब में फिसल कर गिर गई थी. उनके निधन की खबर से पूरा देश सदमे में आ गया था. खासकर कि उनकी दोनों बेटियां जाह्नवी और ख़ुशी का रो रो कर बुरा हाल था. वहीँ उनके पति बोनी कपूर भी काफी दुखी दिखाई दे रहे थे. चुकी आज उनकी पहली बरसी हैं इसलिए हम आपको श्रीदेवी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें बताने जा रहे हैं.

श्रीदेवी ने अपने फिल्मी करियर में करीब 50 से भी अधिक फिल्मों में काम किया था. आपको जान हैरानी होगी कि श्रीदेवी कभी स्कूल भी नहीं गई हैं. उन्होंने महज चार साल की उम्र में ही फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था. हालाँकि श्री’देवी ने एक बार अपने इंटरव्यू में ये कहा था कि उन्हें स्कूल ना जाने का पछतावा हमेशा ही रहा हैं. इसलिए उन्होंने अपने बच्चों को पढ़ाई लिखाई पर ज्यादा फोकस करने को कहा था.

श्रीदेवी को शुरुआत में हिंदी भाषा का ज्ञान नहीं था. उन्हें तेलगु और तमिल भाषा ही अच्छे से आती थी. इस वजह से उनकी शुरूआती फिल्मों में उनकी वोईस की डबिंग की जाती थी. इस कारण उन्हें ‘गूंगी गुड़िया’ भी कहा जाता था. हालाँकि बाद में श्रीदेवी ने हिंदी अच्छे से सिख ली थी और फिर उनकी ओरिजनल आवाज़ ही इस्तेमाल होने लगी थी. श्रीदेवी एक अच्छी अभिनेत्री होने के साथ एक बेहतरीन डांसर भी थी. ऊपर से उनकी खूबसूरती भी कमाल की थी. इन सभी चीजों के चलते उन्होंने बॉलीवुड में खूब नाम कमाया था.

वैसे तो उहोने चार साल की उम्र से ही बाल कलाकार के रूप में फिल्मो में आना शुरू कर दिया था लेकिन हिंदी फिल्मों में बतौर लीड एक्ट्रेस उनकी एंट्री 1979 में फ़िल्म ‘सोलवां सावन’ से हुई थी. हालाँकि उन्हें असली पहचान 1983 में आई ‘हिम्मतवाला’ के बाद मिली थी. इस फिल्म के बाद उन्हें कई सरे ऑफर आने लगे थे. वे बॉलीवुड में एक बड़ा आम हो गई थी. उन्होंने भी फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा. श्रीदेवी को अपने फिल्मी करियर में कई अवार्ड मिले हैं जिस्न्मे तीन फिल्मफेयर पुरस्कार और 2013 में भारत सरकार का पद्मश्री अवार्ड भी शामिल हैं.

ये हैं श्रीदेवी का असली नाम

दोस्तों आपको जान हैरानी हो सकती हैं कि श्रीदेवी का असली नाम कुछ और ही था. श्रीदेवी नाम तो उन्होंने बॉलीवुड में आने के लिए रखा हुआ था. असल में उनका नाम हैंश्रीअम्मा यंगर अयप्पन. बताते चले कि 13 अगस्त 1963 में जन्मी श्रीदेवी के पिता अय्यपन एक वकील थे. वहीँ उनकी माँ का नाम राजेश्वरी था जो कि एक हाउस वाइफ थी. उनकी एक बहन भी हैं श्रीलता. इसके अतिरिक्त उनके दो सौतेले भाई भी हैं जिनका नाम आनंद और सतीश हैं.

दोस्तों यदि आपको श्रीदेवी से जुड़ी ये बातें पसंद आई तो इसे दूसरों के साथ भी शेयर जरूर करे.