आखिर किस वजह से कश्मीरी लड़कियां नहीं करती हैं दूसरे राज्य के लड़कों से शादी

ये बात तो हम सभी जानते ही है कि जम्मू कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को सीआरपीएफ काफिले पर हुए टेररिस्ट अटैक हुआ जिसके बाद देशभर में आक्रोश दिख रहा है ये भी बता दें कि इस घटना के बाद से ही कई जगहों पर जम्मू कश्मीर में लागू धारा 370 को हटाने की मांग सरकार से की जा रही है लेकिन आप ये सोच रहे होंगे कि आखिर धारा 370 के लागू होने और कश्मीरी लड़कियों के दूसरे राज्य में शादी न करने का क्या संबंध है। तो आज हम आपको इससे जुड़ी कुछ जानकारी देने जा रहे हैं।

सबसे पहले तो आपको ये बता दें कि धारा 370 में कुछ ऐसे प्रावधान बनाए गए हैं जो कि भारत से जम्मू कश्मीर को अलग करने का काम करता है जी हां दरअसल इस धारा के अंतर्गत वहां का स्थानिय व्यक्ति का संबंध भारत से नहीं रहता है। जी हां और यही कारण है कि जम्मू कश्मीर में धारा 370 को खत्म करने की मांग सालों से उठ रही है। इतना ही नहीं आपको ये भी बता दें कि कश्मीर के नागरिकों को दोहरी नागरिकता मिली हुई है साथ ही जम्मू कश्मीर में भारत का झंडा भी नहीं फहराया जाता है और तो और वहां पर कश्मीर का एक अलग झंडा है। यही वजह है कि कश्मीर में भारतीय झंडा का अपमान करने के बाद भी अपराध नहीं माना जाता।

सबसे पहले तो कश्मीर के बारे में ये बात कहा जाता है, धरती पर अगर कहीं स्वर्ग है तो वो कश्मीर हीं है। इतना ही नहीं कहा तो ये भी जाता है कि कश्मीर की खूबसूरत वादियां हमेशा से ही लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती रही हैं। इसके अलावा ये भी बता दें कि कश्मीर की हर एक बात निराली है जिसमें से एक है यहां की लड़कियों की खूबसूरती। जी हां, कश्मीर की लड़कियां इतनी खूबसूरत होती हैं कि उनकी सुंदरता को देखकर कोई भी उनपर मोहित हो जाए। दरअसल ऐसा कहने के पीछे का कारण ये है कि दुनिया की सबसे खूबसूरत लड़कियों की फेहरिस्त में शामिल कश्मीरी लड़कियों की सुंदरता के पीछे छुपे हैं ये पांच रहस्य जिनके बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं।

बता दें कि धारा 370 की वजह मुताबिक अगर कोई कश्मीरी लड़की कश्मीर को छोड़कर देश के किसी और राज्य के लड़के से शादी कर लेती है तो उससे कश्मीर की नागरिकता छीन ली जाती है यानी शादी के बाद वह महिला और कश्मीरी नागरिक नहीं कह लाएगी। लेकिन एक कश्मीरी लड़की किसी पाकिस्तानी से शादी कर लेती है तो उस पाकिस्तानी को भी कश्मीर की नागरिकता मिल जाती है यही वजह है कि हमारे देश की सुरक्षा पर हर वक्त खतरा मंडराता रहता है। बता दें जम्मू कश्मीर में महिलाओं के ऊपर शरिया कानून लागू होता है। यही वजह है कि ज्यादातर कश्मीरी लड़कियां किसी दूसरे राज्य के लड़कों से शादी नहीं करती ।

यह भी पढ़ें :

पाकिस्तान ने कहा था कश्मीर के बदले माधुरी दीक्षित दे दो, तो बदले में मिला था ऐसा जवाब कि

पुलवामा अटैक के बाद कश्मीर में सेना ने शुरू किया ‘ऑपरेशन-25’, सभी टेररिस्टों की हुई कुंडली तैयार