भारत की वो 5 फिल्में सिनेमाघरों में चली थीं सबसे ज्यादा दिनों तक, एक का नामवर्ल्ड रिकॉर्ड में है शामिल

बॉलीवुड में तो वैसे कई सारी फिल्में आती रहती हैं लेकिन वहीं ये बात भी सच है कि कुछ फिल्में ऐसी होती हैं जो इतिहास रच जाती हैं, इतना ही नहीं कई बार तो ऐसा भी होता है कि इन फिल्मों को लोग कई बार देखते हैं फिर भी उनका मन नहीं भरता है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं जो भारतीय सिनेमा जगत भी बेहद ही ज्यादा मशहूर फिल्में बन चुकी हैं। लोग इन फिल्मों को इतना ज्यादा पसंद करते हैं कि ये सालों तक चलती रही है, इतना ही नहीं आपको ये जानकर और ज्यादा हैरानी होगी कि आज हम जिन फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं उनमें से एक फिल्म ने तो वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया हुआ है, तो आइए जानते हैं उन 5 फिल्मों के बारे में जिनकी आज एक अपनी एक अलग ही पहचान है जिसे जिन्हें लोगो कभी भुला नही सकते है।

मैनें प्यार किया

सबसे पहले बात करते हैं साल 1989 में आई फिल्म मैनें प्यार किया की, जी हां इस फिल्म में सलमान खान व भाग्यश्री की जोड़ी ने कमाल कर दिखाई थी, जी हां आपको बता दें कि ये फिल्म लोगों को इतनी पंसद आई थी की इस फिल्म ने सिनेमा हॉल पर जैसे कब्ज़ा कर लिया था, जी हां ये भी बता दें कि ये फिल्म सिनेमा हॉल में 50 हफ्तों तक चलती रही इतना ही नहीं इस फिल्म के निर्माता और निर्देशक सूरज बड़जातिया ने इसे निर्देशन किया फिल्म की लव स्टोरी को देखते हुवे कई लोगो ने इसे 3 से 4 बार देख डाली थी।

बरसात

अब बात करते हैं साल 1949 में रिलीज हुई फिल्म बरसात की जिसमें राज कपूर, नरगिस, प्रेमनाथ, निम्मी जैसे बड़े कलाकार इसमें शामिल थें आपको बताते चलें कि लोगों को द्वारा बनी फिल्म लोगों को बहुत पंसद आई थी। आपको बता दें कि इस फिल्म को राजकपूर साहब ने खुद प्रोड्यूस किया था, इसके साथ ही ये भी बता दें कि आजादी के बाद भारतीय सिनेमा जगत की सफल व सुपर हिट गानों वाली फिल्मों में से एक साबित हुई थी और तो और इन फिल्मों के गानों को आज भी पुराने ज़माने के लोग गुनगुनाते रहते है इस फिल्म की सफलता का पूरा श्रेय इस के गानों को जाता है, बता दे की ये फिल्म उस ज़माने में 100 हफ्तों तक चलती रही थी।

शोले

अब बारी आती है साल 1975 में रिलीज हुई फिल्म शोले की, जी हां जो कि अपने आप में एक फ़िल्मी इतिहास है इस फिल्म में स्टोरी, दोस्ती, प्यार, दुश्मनी, गाने, डायलॉग इतने दमदार थे की लोगों की जुबा पर आज भी जमे हुए हैं और बता दें कि इस फिल्म के निर्माता रमेश सिप्पी ने ही थें और फिल्म की स्टोरी सलीम जावेद द्वारा लिखी गई। लोगों ने कलाकारों के साथ साथ निर्माता निर्देशकऔर स्टोरी राइटर को खूब सराहा फिल्म मुख्य भूमिका में धर्मेन्द्र, अमिताभ बच्चन, जया भादुड़ी, हेमामालिनी, अमज़द खान और संजीव कुमार नज़र आये थे, सभी कलाकारों के अभिनय को लोगों ने बहुत पसंद किया। इतना ही नहीं आपको यकीन नहीं होगा की ये फिल्म हॉल में 3 .5 साल चलती रही थी।

सरानायडु

आपको बता दें कि इस लिस्ट में बॉलीवुड के अलावा साऊथ की फिल्में भी है जो कि किसी भी बात में पीछे नहीं रही हैं, इतना ही नहीं बता दें की साउथ की फिल्म सरानायडु उन फिल्मो में से एक है जिसका अपना अलग ही एक अंदाज और एक्शन है। इसके अलावा आपको बता दें कि ये साल 2016 में रिलीज हुई फिल्म सरानायडु जो की बहुत बड़ी हिट फिल्म साबित हुई थी। इस फिल्म को निर्देशक बायोपती श्रीनू ने इसे निर्देशित किया इस फिल्म में अल्लू अर्जुन, रकुल प्रीत, कैथरीन टरेसा, श्रीकांत, आधी पिनिसेट्ठी मुख्य भूमिका में नज़र आये थे। इस फिल्म की स्टोरी इतनी शानदार थी की साऊथ में इसके अलग अलग पार्ट बनने लगे और दुसरे हीरो को लेकर के फिल्म भी बनी, जिसे आज की नई जेनरेशन को भी ये बेहद पसंद आई।

दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे

इस लिस्ट की सबसे आखिरी फिल्म साल 1995 में दिल वाले दुल्हनिया ले जायेंगे रिलीज हुई थी जिसमें शाहरूख खान और काजोल की जोड़ी ने धूम मचा रखी थी। इतना ही नहीं ये भी बता दें कि इस फिल्म में शाहरुख़ खान और काजोल की राज़ और सिमरन की रोमांटिक जोड़ी को दर्शको ने बेहद पसंद आये थे। फिल्म के कुछ हिस्सों की शूटिंग जेनेवा और स्विटज़रलैंड में हुई थी। ये भारतीय सिनेमा ही नहीं बल्कि पुरे विश्व भर में चर्चे में रही और एक इतिहास रच डाला ये फिल्म मुंबई में 20 सालो तक चलती रही और हर कोई लड़का अपन आप को राज़ और लड़की अपने आप को सिमरन कहने लगी और आज तक ये फिल्म वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाये हुए है।

यह भी पढ़ें :

ना फिल्में, ना विज्ञापन, ना कोई शो फिर भी मालामाल है रेखा, रेखा का खर्च कैसे चलता है जानकर चौंक जाएंगे!