पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान में टमाटर के दाम छू रहे आसमान , गुस्से में हर पाकिस्तानी के मुंह से निकला एक ही शब्द

जम्मू कश्मीर  के पुलवामा में हुई आतंकी हमले के बाद से भारत का गुस्सा झेल रहे पाकिस्तान का टमाटर भी अब लाल हो गया है। दरअसल भारत से सड़क मार्ग के जरिए सप्लाई किए जाने वाले टमाटर को कई ट्रेडर्स और किसानों ने पाकिस्तान को माल भेजना बंद कर दिया है। जिसके चलते में टमाटर 180 रुपए प्रतिकिलो बिक रहा है। बताया गया कि भारतीय किसानों ने अपने उत्पाद पाकिस्तान भेजने से इनकार कर दिया। वहीं मध्य प्रदेश के किसानों ने पाकिस्तान को टमाटर भेजने से साफ इनकार किया है।

मिली जानकारी के मुताबिक इसका असर यह है कि पाकिस्तान में टमाटर के दाम आसमान छूने लगे हैं। वहीं दूसरी सब्जियों के दाम में भी भारी बढ़ोतरी हुई है। टमाटर व्यापार संघ के प्रेजिडेंट अशोक कौशिक के मुताबिक, अटारी-बाघा मार्ग से यहां से रोजाना 75 से 100 ट्रक टमाटर जा रहा था, लेकिन इस घटना के बाद ट्रेडर्स ने इसे रोक दिया है। साउथ एशिया की एक कॉरस्पोडेंट (पत्रकार) ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर जानकारी शेयर कराते हुए बताया कि लाहौर में टमाटर 180 रुपए प्रतिकिलो बिक रहा है। पाकिस्तान में प्याज के दाम भी दोगुने हो गए हैं। पहले प्याज जहां 10-15 रुपए प्रति किलो बिक रहा था, वहीं अब प्याज के भाव 30 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गए हैं।

पाकिस्तानी सोशल मीडिया पर भी टमाटरों की सप्लाई का मुद्दा छाया हुआ है. सोशल मीडिया पर एक पाकिस्तानी पत्रकार का वीडियो खूब वायरल हो रहा है. इस वीडियों में यह पाकिस्तानी पत्रकार बार-बार तौबा-तौबा कहकर भारत को चेतावनी देना नज़र आ रहा है. इस वीडियों में साफ़ तौर पर सुना जा सकता है कि चैनल42 के इस पत्रकार का कहना है कि भारत ने पाकिस्तान के टमाटर की सप्लाई रोककर बड़ी गलती की है. इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा. साथ ही इस पत्रकार ने आने वाले दिनों में टमाटर उगाने की बात भी कही है

पुलवामा हमले के बाद वे सरकार की सख्ती के साथ खड़े हैं. हालांकि, किसानों को अपने इस फैसले से काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है. लेकिन, देश हित में किसान इस नुकसान को उठाने के लिए भी तैयार हैं. झाबुआ के किसानों ने मोदी सरकार से अपील की है कि क्षेत्र के टमाटरों को बेचने के लिए खाड़ी देशों या अन्य जगह पर नए बाजार को खोज की जाए|आपको बता दे कि साल 2017 में भी दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव के चलते आपूर्तिं बंद कर दिया था, जिसके बाद लाहौर और पंजाब प्रांत के कुछ हिस्सों में टमाटर की कीमत बढ़कर 300 रुपये किलो के स्तर पर जा पहुंची थी.

गौरतलब है की जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों पर हुए  टेररिस्ट अटैक के बाद भारत के सख्त रुख से पाकिस्तान सहम गया है और नई दिल्ली से शांति लाने का मौका देने का दरख्वास्त कर रहा है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने रविवार को पीएम नरेंद्र मोदी से ‘शांति लाने को एक मौका देने’ की बात कही और उन्हें यकीन दिलाया कि वह अपनी जुबान पर ‘कायम’ रहेंगे और अगर भारत पुलवामा हमले पर पाकिस्तान को ‘कार्रवाई योग्य खुफिया जानकारी’ उपलब्ध कराता है तो इस पर ‘तत्काल’ कार्रवाई की जाएगी।