एयरस्ट्राइक के दौरान पैदा हुआ बच्चा, तो नाम रख दिया ‘मिराज’ सिंह राठोड़

इन दिनों पुरे देश में ख़ुशी और उल्लास का माहोल हैं. इसकी वजह भी आप सभी जानते ही हैं. कल यानी कि 26 फरवरी को सुबह 3:30 बजे भारतीय वायु सेना के जवानों ने ऐसा काम कर दिखाया जिसे देख पुरे देश में ख़ुशी की लहर दौड़ गई. दरअसल इंडियन एयरफोर्स के 12 मिराज 2000 विमानों ने पक्सितानी जमीन पर पल रहे जैश के 350 उपद्रवियों को ठिकाने लगा दिया. भारत की ओर से की गई ये करवाई 14 फरवरी को पुलवामा में शहीद हुए जवानों की शहादत का बदला था. इस दौरान भारत ने पकिस्तान में 80 किलोमीटर अंदर घुसकर जैश के कई कैम्पस भी तबाह कर दिए. इनमे उनका अल्फ़ा 3 मुख्य कंट्रोल रूम और कई लांचपैड्स शामिल थे.

भारत के इस बदले के बाद पुरे देश में लोगो ने सेलिब्रेशन किया. कई जगह पटाखे फोड़े गए तो कहीं मिठाइयाँ बांटी गई. बहुत से लोगो ने पार्टी करी और खूब नाच गाना भी हुआ. वहीँ सोशल मीडिया पर भी लोगो ने भारत के इस कदम की जमकर सराहना करी. ऐसे में राजस्थान में एक परिवार ने इस सर्जिकल स्ट्राइक 2.0 के चलते अपने घर के चिराग का नाम ‘मिराज’ सिंह रख दिया.

दरअसल हुआ ये कि जब भारतीय वायुसेना के 12 मिराज 2000 विमान पाकिस्तानी जमीन पर ताबड़तोड़ बमबारी कर रहे थे तब उसी दौरान राजस्थान के नागौर जिले के डाबड़ा गांव एक बच्चे का जन्म हुआ था. ऐसे में उसके परिवार वालो ने अपने बेटे का नाम इस स्ट्राइक में इस्तेमाल हुए मिराज 2000 फाइटर प्लेन के नाम पर ‘मिराज सिंह राठोड़’ रख दिया.

जिस फैमिली में इस बच्चे का जन्म हुआ हैं वहां अधिकतर लोग सेना में कार्यरत हैं. यह बच्चा डाबड़ा गांव निवासी महावीर सिंह और उनकी पत्नी सोनम के घर हुआ हैं. जब बच्चे के जन्म के बाद अगली सुबह उन्हें भारत की इस सर्जिकल स्ट्राइक के बारे में पता चला तो उन्होंने अपने बेटे का नाम इस मिशन में इस्तेमाल हुए भारतीय वायु सेना के विमान मिराज पर रखने का निर्णय लिया. बताते चले कि मिराज के बड़े भूपेंद्र सिंह नैनीताल में भारतीय वायुसेना में कार्यरत हैं. वहीँ एक और ताऊ एसएस राठौड़ भी इंडियन एयरफोर्स के जवान रह चुके हैं और वर्तमान में रिटायर्ड हैं.

ये काफी ख़ुशी की बात हैं कि देश के लोग भारतीय सेना के प्रति इतना लगाव रखते हैं और अपनी देशभक्ति का परिचय समय समय पर इस तरह की चीजों के माध्यम से देते रहते हैं. गौरतलब हैं कि भारत के द्वारा करी गई ये एयरस्ट्राइक मुख्य रूप से पुलवामा में शहीद हुए CRPF जवानों का बदला थी. भारत के इस एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान पूरी तरह हिल गया हैं. उधर आज पाकिस्तानी संसद में इमरजेंसी मीटिंग भी बुलवाई गई हैं. ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि अब पकिस्तान अगला एक्शन क्या लेता हैं? क्योंकि इस समय पाकिस्तानी पीएम् इमरान खान पर बहुत प्रेशर हैं. यहाँ तक कि कल संसद में तो उके खिलाफ इमरान खान मुर्दाबाद के नारे भी लगे.

उधर सोशल मीडिया पर भारतियों के बीच काफी जोश नजर आ रहा हैं. वे इंडियन एयर फ़ोर्स के इस एक्शन से काफी खुश नज़र आ रहे हैं.