आइए जानें, आखिर कौन हैं वे पांच सफाईकर्मी, जिनके पीएम मोदी ने धोए थें पैर

जैसा कि आप सभी जानते हें कि बिते रविवार को पीएम मोदी ने कुंभ में स्‍नान करने प्रयागराज पहुंचे थें जहां उन्होने संगम घाट पर पूजा-अर्चना भी की। इतना ही नहीं उन्होनें कुंभ में स्‍नान भी किया जिसका वीडियो पीएम मोदी ने खुद पोस्ट किया था जिसके बाद वो वीडियो वायरल होने लगा। इसके साथ साथ उन्‍होंने ट्वीट भी किया था जिसमें लिखा था कि, ‘कुंभ में स्‍नान करने का सौभाग्‍य मिला। 130 करोड़ भारतीयों के कल्‍याण के लिए प्रार्थना की। इतना ही नहीं ये भी बता दें कि संगम त्रिवेणी में आस्था की डुबकी लगाने के बाद पीएम मोदी ने पवित्र संगम पर मंत्रोच्चार के बीच पूजा अर्चना भी की। इसके बाद पीएम मोदी ने सफाई कर्मचारियों व स्वच्छाग्रहियों को सम्मानित किया।

जी हां इतना ही नहीं आपको बता दें कि पीएम मोदी ने सफाईकर्मियों के पैर भी धोए। ये सारी बातें आप सभी जानते होंगे लेकिन क्या आपको पता है कि आखिर वो कौन से लोग हैं जिनकी तारीफ पीएम मोदी ने बार-बार की है। इतना ही नहीं उनका कहना है कि इन्हीं सफाईकर्मियों की वजह से कुंभ मेले का आयोजन इतना सफल रहा है। उन्होंने छत्तीसगढ़ की ज्योति, बांदा की चौबी, नरेश कुमार, प्यारे लाल और संभल के होरीलाल के पैर धोए। आज हम आपको उन सफाइर्कर्मी के बारे में कुछ विशेष जानकारी देने जा रहे हैं।

पीएम मोदी ने बड़े ही भाव से पीतल की थाली में सफाईकर्मियों के पांव धोए और फिर तौलिये से पोंछा। इस मौके पर पीएम के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ और कैबिनेट के कई मंत्री मौजूद रहे। जानकारी के लिए बता दें कि पीएम मोदी की ओर से मिले इस सम्मान से सभी सफाईकर्मी खुश नजर आ रहे हैं, जी हां खुश होना भी वाजिब है क्योंकि उन्हें खुद इस बात पर यकीन नहीं हो रहा है कि खुद प्रधानमंत्री ने उनके पांव धोए हैं। ये वाकई में एक सफाइकर्मी के जहन में भी नहीं कभी आया होगा लेकिन पीएम मोदी ने वो कर दिखाया जो आजतक कभी किसी ने नहीं किया होगा। जी हां बता दें कि पीएम मोदी ने सफाईकर्मियों के पैर धोने के बाद उन्हें झुककर प्रणाम किया। ये वे लोग हैं, जिन्होंने कुंभ के आयोजन में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

इसके बाद पीएम मोदी के हाथों सम्मानित हुए सफाई कर्मियों ने कहा कि ये उनके लिए किसी सपने से कम नहीं था। जिनसे मिलने के बारे में सपने में सोचते थे उन्हीं पीएम मोदी ने उनके पैर धोए। सफाई कर्मियों ने कहा कि इस बारे में वे अपने गांव, घर परिवार से भी बताएंगे। गर्व महसूस हो रहा है। मोदी को फिर एक बार मौका मिलना चाहिए। पीएम मोदी के इस कदम की तारीफ दुनिया भर में हो रही है इतना ही नहीं हर कोई चाहता है कि अगली बार भी ऐसा ही पीएम बने जो हमारे राष्ट्र के लिए भी सही होगा।

यह भी पढ़ें :

पाकिस्तान को सबक सिखाने के बाद मेट्रो में आम लोगों के बीच पहुंचे पीएम मोदी, बच्चों को दिया आर्शीवाद

पुलवामा हमले के शहीदों को श्रद्धांजलि देते समय पीएम मोदी ने किया जो काम, वो परिवार के अलावा कोई नहीं कर सकता

काशी से पीएम मोदी को भेजा गया बेटी की शादी का निमंत्रण, बदले में घर पर आया ये संदेश