कौन हैं वो इंडियन पायलट जिसे पाकिस्तान ने पकड़ा? इस Video से सामने आया सच

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं कल (26 फरवरी) को भरात ने पाकिस्तान में घुस एयरस्ट्राइक को अंजाम दिया था. उसकी इस स्ट्राइक में जैश संगठन के 350 लोगो के ख़त्म होने की बात सामने आ रही हैं. भारत ने ये एयरस्ट्राइक पकिस्तान की जमीन पर घुसकर की थी. इस बात से पकिस्तान थोड़ा बौखला सा गया हैं और उसने सीमा पर फायरिंग भी शुरू कर दी हैं. ऐसे में आज (27 फरवरी) सुबह पकिस्तान का एक विमान भारतीय सीमा में घुसपैठ करता हुआ पाया गया था. ऐसे में जब इंडियन एयरफ़ोर्स को इस बात का पता लगा तो उन्होंने जवाबी कारवाई की और पाकिस्तान के लड़ाकू विमान को गिरा दिया. लेकिन इस मुठभेद में इंडिया का मिग 21 बिसन विमान भी क्रेश हो गया. इस विमान में एक पायलट भी था जो फिलहाल मिसिंग हैं.

उधर आज विदेश मंत्रालय प्रवक्ता रवीश कुमार ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान बताया कि पकिस्तान के घुसपैठ कर रहे विमान को खदेड़ने के दौरान भारत का मिग फाइटर जेट क्रेश हुआ था. साथ ही उन्होंने एक पायलट के मिस होने की बात भी स्वीकारी हैं. ऐसे में आज पाकिस्तानी सेना ये दावा कर चुकी हैं कि उनके कब्जे में भारत का एक पायलट हैं. उनके अनुसार भारत के इस पायलट का नाम अभिनंदन वर्धमान हैं, जिसका सर्विस नंबर 27981 हैं. पाकिस्तानी गवर्नमेंट ने अपने आधिकारिक ट्वीटर अकाउंट पर इसी भारतीय पायलट का एक विडियो भी साझा किया हैं. इस विडियो में उनकी आँखों पर पट्टी बंधी हैं और वे अपने बारे में जानकारी देते नज़र आ रहे हैं.

जहाँ एक तरफ विदेश मंत्रालय प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहां कि हम पाकिस्तान के इस दावे की जांच कर रहे हैं तो वहीँ दूसरी ओर हम आपको इस भारतीय पायलट अभीनंदन का एक पुराना विडियो बताने जा रहे हैं. यह विडियो NDTV GOOD TIMES के जय हिंद सीरीज का हैं. इस विडियो में भारतीय सेना के कई पायलट हैं जिनके साथ अभीनंदन भी बैठे हुए हैं. आप अभिनंदन को इसमें अपना नाम बताते और बाते करते हुए सुन सकते हैं. विडियो देखने पर पता चलता हैं कि इसमें अभिनंदन का जो चेहरा हैं वो पाकिस्तान के द्वारा पकड़े गए शख्स के चेहरे से काफी मेल खाता हैं.

इसके अलावा सोशल मीडिया पर अभिनंदन की एक पुराणी तस्वीर भी खूब वायरल हो रही हैं. इस तस्वीर में वे बाई ओर से तीसरे नंबर पर खड़े दिखाई दे रहे हैं. इस तस्वीर को भी गौर से देखे तो ये पाकिस्तान के द्वारा पकड़े गए भारतीय पायलट से मैच खाती हैं. ये सभी चीजे इसी तरफ इशारा करती हैं कि पाकिस्तान के कब्जे में सच में इंडियन एयरफोर्स का एक जावान हैं. हालाँकि इंडियन एयरफ़ोर्स ने अब तक ऑन रिकॉर्ड इस मिसिंग पायलट का नाम नहीं बताया हैं. आप खुद ही अभिनंदन के इस पुराने विडियो को यहाँ देख सकते हैं.

इन तस्वीरों और विडियो से तो यही लग रहा हैं कि भारत का एक बड़ा नुकसान हो गया हैं. पाकिस्तान के कब्जे में हमारे देश का एक बहादुर पायलट हैं. हालाँकि इस विषय में और जानकारी के लिए हमें इंडियन एयरफोर्स के आधिकारिक बयान का इंतज़ार करना होगा.