गजब: लोग गाड़ी, पैसा, जेवर चुराते हैं लेकिन इस चोर ने रातोंरात पूरी सड़क ही चुरा ली, जाने पूरा मामला…

ऐसा कहा जाता हैं कि कई बार गरीबी और भूखमरी इंसान को अपराध कि दुनियां में धकेल देती हैं. पैसो के लिए किए गए अपराधो में चोरी करना सबसे ज्यादा आम और पॉपुलर हैं. दुनियां भर में रोज लाखो घरो में चोरी की घटनाएं होती रहती हैं. यदि चोरी के इन आकड़ो पर नज़र डाली जाए तो चोर अक्सर दुसरो का पैसा, जेवर, गाड़ी, और घर में रखा अन्य कीमती सामन चुरा लेते हैं. लेकिन यदि हम आप से कहे कि एक चोर ऐसा हैं जिसने रातोंरात पूरी की पूरी सड़क ही चुरा ली हैं तो? ये बात सुन कई लोगो को विशवास नहीं होगा लेकिन ये सच हैं. चीन में रहने वाले एक व्यक्ति ने रातोंरात पूरी की पूरी सड़क ही चुरा के गायब कर दी. आइए विस्तार से जाने क्या हैं पूरा मामला…

रातोंरात गायब हुई 800 मीटर लम्बी सड़क

जानकारी के मुताबिक ये पूरा मामला चीन के जिआंगसू प्रांत के एक गाँव का हैं. ये पूरी घटना तब सामने आई जब इस गाँव में रहने वालो को अपने इलाके में बनी 800 मीटर की सड़क गायब दिखी. दिन में ये सड़क अपनी जगह पर सही सलामत थी लेकिन अगले दिन जब गाँव वालो ने उस इलाके को देखा तो वहां से करीब 800 मीटर की लम्बी सड़क गायब थी. गाँव वालो को ये नज़ारा देख अपनी आंखों पर विशवास नहीं हो रहा था. कुछ लोगो को शुरुआत में लगा कि सड़क की मरम्मत का काम हो रहा हैं. लेकिन जब उहे पता चला कि वहां कोई मरम्मत नहीं हो रही हैं तो इस बात से परेशान होकर उन्होंने 24 जनवरी को पुलिस में इसकी शिकायत कर दी.

पुलिस की छानबीन में आई सड़क चोरी की बात

गाँव वालो की शिकायत के बाद जब पुलिस मौके पर पहुंची तो गायब सड़क को देख वो भी हैरान रह गई. इसके बाद पुलिस ने अपनी जांच को आगे बढ़ाया और उन्हें पता चला कि इस सड़क को ‘झू’ नाम के एक शख्स ने चुरा लिया था. ये शख्स सड़क की खुदाई कर इससे निकालने वाले  कंक्रीट को स्टोन मेटेरियल फैक्ट्री बेच रहा था. इसके लिए उसने रात में ही सड़क खोदने के लिए मजदूर और ट्रक का जुगाड़ कर लिया था. इसके बाद इस मटेरियल को वो एक फैक्ट्री में पैसो के बदले बेच आया.

इतने रुपए में बिकी 800 मित्र लम्बी सड़क

मीडिया सूत्रों के अनुसार झू नाम का ये आरोपी अपने लिए कमाई का नया साधन खोज रहा था. तभी उसके मन में आईडिया आया कि सड़क को काटकर यदि इसका कंक्रीट बेचा जाए तो अच्छी खासी कमी हो सकती हैं. अपनी चोरी की सफाई पेश करते हुए झू ने कहा कि ‘उस रास्ते का इस्तेमाल वैसे भी कोई नहीं कर रहा था इसलिए मैंने सोच इसे काटकर यदि सीमेंट के कुछ टुकड़े बेच दूंगा तो पैसे कम लूंगा.’ 800 मीटर लम्बी इस सड़क में करीब 500 टन का कंक्रीट का स्लेब्स निकला. इसे बेचने पर फैक्ट्री मालिक ने झू को 5000 युआन यानी लगभग 51 हजार रुपये दिए.

सोशल मीडिया पर ये रही प्रतिकिया

जब चीन की सोशल मीडिया पर सड़क चोरी का मामला ट्रेंडिंग हुआ तो लोगो ने तरह तरह की प्रतिक्रियाएं दी. एक यूजर ने झू के इस आईडिया को इनोवेटिव बताया. उसने लिखा कि ‘गरीबी ने आरोपी को काफी इनोवेटिव बना दिया.’ वहीँ एक दुसरे यूजर ने लिखा कि ‘इस चोरी की सबसे अच्छी सजा यही होगी कि इस सड़क का निर्माण फिर से इसी व्यक्ति से करवाया जाए.’