शरीर के इस अंग पर आज ही बांध लीजिये काला धागा फिर देखिये कमाल, हर चीज़ होगी आपके कदमों में

आजकल लोग बहुत बुरी नजर का शिकार होते है। हमारे बड़े बुजुर्ग कहते है कि किसी भी शुभ कार्य में काले कपड़े नहीं पहनने चाहिए क्यूंकि काले कपड़े से चारों को नकारात्मकता फ़ैल जाती है। अक्सर बुरी नजर से बचने के लिए काले रंग की चीजों का इस्तमाल किया जाता है जैसे काला टीका, काला धागा या फिर काला तिल। छोटे हो या बड़े हर किसी को बुरी नजर से बचाने के लिए उन्हें काला धागा बांधा जाता है।

अगर देखा जाए तो केवल धर्म और ज्योतिष के अनुसार ही नहीं बल्कि काला धागा बांधने के पीछे कई तरह के वैज्ञानिक कारण भी बताए गए है। यह तो ज्योतिष और वैज्ञानिक दोनों ही तरीकों से साबित हो चुका है की मनुष्य का शरीर पांच तत्वों यानि पृथ्वी, वायु, अग्नि, जल और आकाश से मिलकर बना है। ऐसा माना जाता है की काला धागा ना सिर्फ आपको बुरी नजर से बचाता ही है बल्कि इसके साथ ही साथ काला धागा आपको मालामाल भी बना सकता है। बताना चाहेंगे की अगर आप भी चाहते है कि आपके घिसे-पिटे दिन बदल जाए और आपकी लाइफ में कुछ बड़ा सा बदलाव हो जाए तो आज हम आपको काले धागे का एक बहुत ही सरल व घरेलू उपाय बताने जा रहे है जिनहे करने से आप के जीवन में निश्चित रूप से बदलाव आ जाएंगे।

आपने अक्सर हमारे बड़े बुजुर्ग को यह कहते सुना होगा कि जब भी कोई भी शुभ कार्य करने जा अरहे हो तो वहाँ पर काले कपड़े नहीं पहनने चाहिए क्योंकि ऐसा माना जाता है की काले कपड़े से चारों ओर की बुरी चीजों का असर पड़ता है। मगर ऐसा भी माना जाता रहा है की लोग अक्सर बुरी नजर से बचने के लिए काले रंग की चीजों का इस्तमाल करते है जैसे काला टीका लगाना या फिर काला धागा बांधना या इसके अलावा काला तिल लगाना। आपको बता दे की ऐसा करने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की अवशकता नहीं है ना ही ज्यादा परेशान होने की जरूरत है। आपको करना सिर्फ इतना है की आपको बाजार से थोड़ा रेशमी या सूती धागा ले आना है और उस धागे को किसी भी मंगलवार या शनिवार की के दिन शाम को यह काला धागा लेकर प्रभु श्री राम भक्त हनुमानजी के मंदिर लेकर आ जाना है।

बता दे की इस धागे में आपको छोटे-छोटे कुल नौ गाँठ लगा लेंनी है और इसके साथ ही हनुमानजी के पैरों का सिंदूर भी लगा लेंना है। इतना करने के बाद आपको केवल इतना ही करना है की इस धागे को आपको घर के मुख्य द्वार पर बाँध देंना है इससे आपके घर में शुक-समृद्धि आएगी और धन लाभ के लिए आप चाहें तो इसी काले धागे को अपने घर की तिजोरी में बांध सकते है।