प्रधानमंत्री आवास योजना के अनुसार 2018 में अब घर बैठे ही करे आवेदन, पूरी जानकारी पढ़ कर सच में खुश हो जायेंगे आप

ये तो सब जानते है कि हमारे देश के पीएम यानि नरेंद्र मोदी जी ने हमारे देश के लिए कितना कुछ किया है. जी हां अगर हम ये कहे कि नरेंद्र मोदी जी की वजह से ही आज भारत देश के लोगो को खुद पर गर्व करने का मौका मिल रहा है, तो कुछ गलत नहीं होगा. बरहलाल मोदी जी द्वारा किये गए नेक कार्यो में एक कार्य और जुड़ चुका है. जिसके बारे में आज हम आपको बताने वाले है. गौरतलब है कि नरेंद्र मोदी के इस कार्य के बारे में जान कर आप भी खुश हो जायेंगे.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारत सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना 2017 और 2018 के लिए नए ऑनलाइन आवेदनों को मंजूरी दे दी है. जी हां इस योजना के तहत जिन लोगो के पास घर नहीं है या जिन्हे रहने के लिए घर की जरूरत है, वो ऑनलाइन आवेदन करके अपना घर पा सकते है. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री आवास योजना में दो तरह से ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किये जा रहे है. इसलिए आज हम आपको इन दोनों ही तरीको के बारे में बताएंगे.

१. इसका सबसे पहला तरीका ये है कि आपको अपने पास ही किसी जन सुविधा केंद्र में जाना होगा. इसके साथ ही आपको कई जरुरी दस्तावेज भी अपने साथ ले जाने होंगे. इसके इलावा आपको परिवार के किसी सदस्य का आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट साइज तस्वीर, बैंक पासबुक, बैंक आईएफएससी कोड और अगर बीपीएल कार्ड मौजूद हो तो उसे भी अपने साथ ले जा सकते है.

गौरतलब है कि इस कार्य के लिए जन सुविधा केंद्र द्वारा आपसे केवल पच्चीस रूपये की फीस ली जाएगी. गौरतलब है कि आवेदन के बाद आपको एक रसीद भी दी जाएगी. जिस पर आपकी तस्वीर और आवेदन क्रमक भी लिखा होगा. जिसके चलते आप भविष्य में जाकर आवेदन की स्थिति पता कर सकेंगे. अब ये तो आवेदन का पहला तरीका था. अब दूसरे तरीके के बारे में भी बताते है.

२. दूसरे तरीके के अनुसार आपको गूगल में जाकर भारत सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट यानि pmaymis . gov .in पर क्लिक करना होगा. गौरतलब है कि वेबसाइट खोलने के बाद ही आपको एक डिस्क्लेमर शो होगा. जी हां इसके बाद आपको उस पर क्लिक करके आगे बढ़ते रहना है. इसके बाद आपको साइट के दाई तरफ यानि सिटीजन अससेमेंट पर आना है. बरहलाल वहां क्लिक करने के बाद आपको कई ऑप्शन दिखाई देंगे और ऐसे में आपको अपने हिसाब से एक ऑप्शन चूस करना है. गौरतलब है कि इसके बाद आपको एक नया पेज दिखाई देगा और उसमे एक खाली बॉक्स दिखेगा. जी हां उस खाली बॉक्स में आपको अपना बारह अंको का आधार नंबर डालना है और फिर चेक पर क्लिक करना है.

बरहलाल इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा और यहाँ आपको एक फॉर्म दिखाई देगा, जिसे आपको भरना है. जी हां जब ये फॉर्म पूरा भर जाएगा, तब आपको इसे सबमिट करना है. बरहलाल जब फॉर्म सबमिट हो जाएगा, तब आपको स्क्रीन पर थैंक्स का एक मैसेज दिखाई देगा. इसके इलावा इस मैसेज में एक अस्सेस्मेंट आईडी भी दिखाई देगी, जिसे आपको सेव करके रखना है, क्यूकि ये भविष्य में आपके काम आएगी. गौरतलब है कि इस जानकारी से आपको अपना आवेदन पाने में काफी मदद मिलेगी.

बरहलाल हम उम्मीद करते है कि इस योजना के बाद किसी को सड़क पर नहीं रहना पड़ेगा और अपने घर से हाथ नहीं धोना पड़ेगा.