भूल से भी घर में इस जगह पर न लगाएं ताला वरना जीवनभर के लिए लग जाएगा आपकी किस्मत पर ताला

आज हममें से हर कोई यही चाहता है कि वो ज्यादा से ज्यादा धन कमाए और उसके कमाए धन का कुछ हिस्सा वो अपने भविष्य के लिए रखे लेकिन ये बात भी सच है कि उस बचाए हुए धन को व्यक्ति सुरक्षित रखना चाहता है। जिसके लिए वो ताले व चाबी का प्रयोग करता है लेकिन उससे पहले आपको ये भी बताते चलें कि हममें से ऐसे कई लोग होंगे जो खुद को आर्थिक रूप से कमज़ोर पाते हैं और इस बात का दोष वो अपनी किस्मत को देते रहते हैं क्योंकि कई तरह की तमाम कोशिशों के बावजूद भी वो कुछ हासिल नहीं कर पाते हैं और फिर उनके पास खुद की किस्मत को कोसने और भगवान से सवाल करने के अलावा और कोई भी ऑपशन नहीं बचता है। इसलिए आज हम आपको आपके किस्मत के ताले को खोलने वाली चाबी देने जा रहे हैं।

जी हां बताते चलें कि ये वो चाबी है जिसके लिए हर कोई बड़ी ढ़ेर सारी मिन्नतें करता है, लेकिन उसे प्राप्त करने में असमर्थ रहते हैं। आपको जानकर हैरानी जरूर होगी कि जिस ताले और चाबी का इस्तेमाल हम घर की सुरक्षा के लिए करते है वही ताले और चाबी हमारे किस्मत के बंद ताले को भी खोल सकते हैं जी हां ये बात आपको शायद पता नहीं होगी लेकिन हमारे वास्तुशास्त्र में बताया गया है कि अगर इन ताले चाबी का प्रयोग सही से नहीं किया गया तो ये आपको बर्बादी की तरफ भी लेकर जा सकते है।

इतना ही नहीं ये भी बताते चलें कि एक तरफ ये हमारे घर की सुरक्षा के लिए हर किसी को जरूरी होती है वहीं दूसरी ओर जब भी कोई अपने घर से कुछ समय के लिए बाहर जाता है तो इसको ताला लगाकर जाता है। क्योंकि यहां हमारी बहुत सी कीमती चीज़ें होती हैं जैसे, पैसा, जरूरी दस्तावेज़ आदि। इन सब की सुरक्षा सिर्फ एक ताले पर निर्भर करती है। लेकिन वास्तुशास्त्र का में इस ताले को लेकर कुछ नियम बताए गए हैं, जिनका पालन करने से घर की सुरक्षा पर कभी कोई आंच नहीं आती। तो आइए जानते हैं ये नियम

वास्तु शास्त्र के अनुसार पूर्व दिशा को सूर्य का स्थान माना गया है और इस दिशा में ताबें का ताला इस्तेमाल करना चाहिए। इससे चोरी का भय कम रहता है और हमारे घर की सुरक्षा बढ़ जाती है साथ ही आर्थिक रूप से भी आपको लाभ की प्राप्ति होती है।

इसके अलावा ये भी बताया गया है कि पश्चिम दिशा को शनि का स्थान माना जाता है, यहां लोहे का काले रंग का ताला लगाएं इससे आपके घर में सकारत्मक उर्जा का वास होगा और घर की सुरक्षा भी बढ़ जाएगी इतना ही नहीं इसके साथ ही इस दिशा में कभी भूल से भी ताम्बे का ताला ना लगाये वरना ये आपके घर की सुरक्षा पर विपरीत प्रभाव भी डाल सकता है।

उत्तर में पीतल के ताले लगाने से सुरक्षा बढ़ती है लेकिन ध्यान रखें कि इसका रंग हलका सुनहरा होना चाहिए। दुकान या आफ़िस पर पांच धातु के भारी ताले अवश्य लगाएं। ताले के भारी होने से घर की सुरक्षा बढ़ती है। अगर पांच धातु का ताला नहीं मिले तो ताले पर लाल या चेरी रंग चढ़ा कर लगा सकते है।

यह भी पढ़ें :

आपके जूते चप्पल भी खोल सकते हैं बंद किस्मत के ताले, जानिए क्या करना होगा