रोज सुबह ये छोटी सी चीज दिखाएगी ऐसा कमाल, दुनिया भागने लगेगी आपके पीछे !

मतौर पर हर घर में इलायची का इस्तेमाल किया जाता है. जी हां इलायची एक ऐसी चीज है जो खाने को स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि खुशबूदार भी बना देती है. इसके इलावा इलायची का इस्तेमाल चाय में भी किया जाता है और इसे चाय में डालने से चाय का स्वाद भी दोगुना हो जाता है. वैसे भी इलायची का स्वाद और इसकी सुगंध इतनी अच्छी है, कि कोई भी आसानी से इसका इस्तेमाल करने के लिए मजबूर हो जाएगा.

बरहलाल आपकी जानकारी के लिए हम बता दे कि इलायची केवल स्वाद बढ़ाने के काम ही नहीं आती, बल्कि आयुर्वेद के अनुसार इसे एक बेहतरीन औषधि भी माना जाता है. बता दे कि नियमित रूप से एक इलायची खाने से आंखे और दिमाग दोनों स्वस्थ रहते है. इसके साथ ही यह एक अच्छा माउथ फ्रेशनर भी है. जी हां इसे खाने से मुँह से दुर्गंध आनी बंद हो जाती है. गौरतलब है, कि जुकाम होने पर एक इलायची चबाने के बाद हल्का गर्म पानी पीने से जुकाम और गले की खराश दोनों समस्याएं दूर हो जाती है.

कई बार व्यक्ति को लगातार हिचकी आने की वजह से काफी परेशानी होती है, ऐसे में इलायची को कुछ देर तक मुँह में दबा कर रखने से हिचकी बंद हो जाती है. इसके इलावा पेट के लिए भी इलायची का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है. जी हां रोज एक इलायची खाने से शरीर के कई विषैले तत्व बाहर निकल जाते है और इससे पेट भी साफ़ रहता है. बता दे कि इलायची में पोटेशियम और फाइबर की काफी मात्रा होने के कारण यह ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रण में रखती है. गौरतलब है कि जिन लोगो को एसिडिटी की समस्या है वो एक इलायची लेकर मुँह में रख ले. इससे मुँह में लार बनने की प्रक्रिया ज्यादा होगी और एसिडिटी की समस्या भी खत्म हो जायेगी.

बरहलाल हम उम्मीद करते है कि एक इलायची न केवल आपके स्वास्थ्य को तंदरुस्त रखेगी, बल्कि आपके जीवन में खुशबू भी भर देगी.