केवल 5 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगा लें ये चीज़ें, कभी नहीं पड़ेंगी झुर्रियां

कौन ऐसा होगा जो अपने चेहरे की खूबसूरती को वापिस पाने और चेहरे पर मौजूद तमाम तरह की झाइयों को दूर करने के लिए लोग तमाम तरह के ब्यूटी क्रीम और स्किन ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं। आपने देखा होगा की अगर आपका पूरा चेहरा झाई या काले दाग आदि से भर जाए तो ये निश्चित रूप से आपके चेहरे पर एक दाग सा लगता है। आज हम आपको कुछ ऐसी बातों और उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं की किस तरह से आप इन सभी चीजों का इस्तेमाल कर के चेहरे पर हो गयी झाइयों और दाग-धब्बों की समस्या से कैसे तुरंत राहत दिलाता है। इसके साथ ही वापिस दुबारा से आपके चेहरे की वो मासूमियत और खूबसूरती वापिस ले आएगा।

सबसे पहले हम बात करते है फल की तो इसमे सबसे पहला नंबर आता है सेब का, आपको बता दें की अगर आप हफ्ते में 2-3 बार सेब या  फिर पपीते के पल्प से अपने चेहरे पर हल्का सा मसाज कर लेते है तो आपको बताना चाहेंगे की इसे लगाने से यकीनन आपके चेहरे पर मौजूद झाइयाें की समस्या दूर हो की जा सकती हैं। बस इतना ध्यान रखना है की सेब या पपीते के पल्प को चेहरे पर कम से कम 5 मिनट तक अच्छे से मलना है।

इसके अलावा आपको बता दें की आप चाहें तो नींबू के रस का भी इस्तेमाल कर सकती है क्योंकि बताया जाता है की नींबू के रस में मौजूद साइट्रिक एसिड चेहरे पर आ गए भूरे रंग के धब्बों को साफ करने के साथ ही साथ झाइयों की समस्या काे भी बड़ी आसानी से दूर करता हैं। आप यदि चहेने तो नींबू के रस में बटर मिल्क मिलाकर इसका अच्छा सा पेस्ट भी तैयार कर सकते है और उसे अपने चेहरे पर लगा सकती है, आपको करीब 5 मीन बाद अपना चेहरा धूल लेना है।

आपको बताना चाहेंगे की इन सब विधियों के अलावा आप चाहें तो कच्चे पपीते को छिलके के समेत पीस लेने के बाद उसके इस रस को अपने चेहरे पर प्रतिदिन कम से कम 5 मिनट के लिए लगती है तो इससे आपके चेहरे की झाइया कम होने लगती हैं। आपा चाहें तो कच्चे पपीते को चेहरे पर रंगड भी सकती है, इससे भी काफी अच्छा परिणाम मिलता है।

यह तो हम सभी जानते है की एलोवेरा जेल हमारे सौंदर्य उत्पादों से लेकर स्वास्थ्य आदि उत्पादों में भी इस्तेमाल किया जाता है। वैसे देखा जाए तो खासतौर पर इसका इस्तेमाल अधिकतर लोग एलोवेरा के पेड़ का इस्तेमाल चेहरे पर आ रहे दाने, मुहासे या झाइयाँ आदि के लिए करते है। वैसे आपको बता दें की आप इसका इस्तेमाल कुछ इस तरह से भी कर सकते है जैसे आप इसमें नींबू का रस और थोड़ा बटर मिल्क डालकर एक मिश्रण तैयार करें और फिर इस मिश्रण को अपने चेहरे पर केवल 5 मिनट के लिए लगा लें और फिर जब ये सुख जाए तो फिर उसे धूल लीजिये। आपको बताना चाहेंगे की आप हल्दी और पानी का पेस्ट भी बना सकते जिसे आप अपने चेहरे पर झाइयों को दूर करने के लिए सकते है, यह काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता हैं।