फ़ेसबूक पर “गुड मॉर्निंग” का पोस्ट डालते ही उठा ले गयी पुलिस, जाने क्या है पूरा मामला

फ़ेसबुक दुनिया में तकरीबन सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सोशल मीडिया प्लैटफ़ार्म है जहां हर देश के यूजर जुड़े हुए है। यह एक ऐसा माध्यम है जिसकी मदद से लोग अपनी भावनाओं को व्यक्त करते है साथ ही किसी खास मुद्दों पर स्वतंत्र रूप से अपने अपने विचार भी रखते है। मगर यहाँ तो मामला थोड़ा उल्टा पद गया, असल मे हाल ही में एक फिलिस्तानी युवक को फ़ेसबुक पर गुड मॉर्निंग पोस्ट करना काफी महंगा पड़ गया।
आपको बता दे की केवल एक “गुड मॉर्निंग” पोस्ट की वजह से उस युवक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया और उसे जेल में डाल दिया। बताया जा रहा है की फिलिस्तीन के एक कंस्ट्रक्शन वर्कर ने सुबह सुबह कॉफी कप और सिगरेट के साथ फेसबुक पर अपनी फोटो पोस्ट करते हुए “Good Morning” लिखा, मगर अनजाने में जो हुआ उसका पता उसे नहीं चल पाया जिसकी वजह से उसे जेल की हवा खानी पद गयी वो भी मुफ्त में।

असल में जो तस्वीर उसने फ़ेसबुक पर डाली थी उस फोटो के पीछे एक बुलडोजर भी दिख रहा था जिसका इस्तेमाल पहले आतंकवादी हमले में किया गया था, और अचानक ही इजरायल पुलिस की नजर उस पोस्ट पर पड़ गयी जिसके बाद पुलिस ने तुरंत एक्शन लेते हुए युवक को गिरफ्तार कर जेल में बंद कर दिया। हालांकि युवक की कोई गलती नहीं थी, फेसबुक के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने “Good Morning” को “attack them” अनुवाद कर दिया जबकि युवक ने अरबी में “Good Morning” लिखा था।

आपको बता दें कि सरकारी एजेंसियों की तरह इजरायल पुलिस की सिक्योरिटी सर्विस, सोशल मीडिया को लगातार मॉनिटर करती रहती हैं। बताना चाहेंगे की इससे पहले अप्रैल में पुलिस ने हमले की योजना बनाने के संदेह में करीब 400 फिलिस्तानियों को अरेस्ट किया था। खैर कुछ घंटों के बाद जब पुलिस को पता चला की यह फेसबुक ट्रांसलेशन की गलती है तो पुलिस ने युवक को रिहा कर दिया।