बालों को झड़ने से बचना है तो आज ही कर लीजिये ये घरेलू उपाय, मिलेगा शत-प्रतिशत लाभ

अगर आपने ध्यान दिया होगा तो अपने यह जरूर महसूस किया होगा की आज के समय में बाल झड़ने की समस्या एक बहुत ही गंभीर समस्या बनती जा रही है और तो और इसका कोई सामान्य इलाज भी नही है। बता दें की यदि आप भी इस तरह की समस्या से परेशान है तो यह खबर बेशक आपके लिए ही है क्योंकि आज हम यहाँ पर कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप अपने झाड़ते बालों को बहुत ही आसानी से रोक सकते है और आपको किसी तरह की  कोई भी महेंगे इलाज की कोई जरूरत भी नहीं पड़ेगी। तो चलिये जानते है बालों को बचाने के लिए हमे क्या करना चाहिए।

सबसे पहले तो आपको हम बता दें की आप किसी भी तरह का कोई केमिकल प्रॉडक्ट जैसे जेल क्रीम, शैम्पू आदि का इस्तेमाल करते है तो उनका इस्तेमाला करना तटकला रूप से बंद कर दीजिये क्योंकि ये आपके बालों पर सबसे ज्यादा दुसप्रभाव डालते है। आपको बताना चाहेंगे की कमर्शल शैंपू या कंडीशनर और स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स में काफी ज्यादा मात्र में केमिकल्स होते हैं जिससे आपके बाल बेशक कुछ समय के लिए अच्छे लग सकते हैं लेकिन जब ये सुख जाते है तो इससे आपकी जड़ें काफी कमजोर हो जाती है और इनके बार बार इस्तेमाला से बालों की जड़ इतनी ज्यादा कमजोर हो जाती है की उसके बाद आपके बाल झड़ने शुरू हो जाते है। आपको बता दें की जब आप अपने बालों की स्ट्रेटनिंग प्रेस जैसी चीजों से बालों पर नए प्रयोग करने से जितना बचेंगे आपके बालों के लिए उतना ही अच्छा रहेगा।

बालों की मजबूती के लिए सबसे आसान और घरेलू तरीका है बालों में तेल से मालिश करना, बात अड़ें की यह तरीका आज से नही बल्कि सदियों से बहुत ही असरदार है। बताना चाहेंगे की जब भी बालों में तेल की मालिश करें तो उसे करीब 1 घंटे के लिए तेल लगा रहने दें, इससे बालों की जड़ तेल को पूरी तरह से सोख लेती है और आपके बालों  मजकाफी बूत काफीभी मिलती है। बालों को स्वस्थ्य बनाए रखने के लिए आपके है की आपका शरीर भी स्वस्थ्य बना रहे। बता दें की शरीर का हाइड्रेटेड रहना बालों को स्वस्थ रखने में काफी मदद करता है। इसके लिए आपको चाहिए की दिनभर में आप कम-से-कम 8 गिलास पानी पिए और उस तरह की ड्रिंक्स से दूर रहें जो आपको डीहाइड्रेट करते हैं।

यह बहुत जरूरी है की आपके बाल स्वस्थ और मजबूत रहें और इसके लिए यह भी उतना ही जरूरी है की इन्हे पोषण भी अच्छे से मिलता रहे। बताना चाहेंगे की आपके द्वारा लिए गए भोजन का सीधा असर आपके बालों पर पड़ता है इसलिए आप जितना हेल्दी खाना खाते है आपके बालों को उतना ही पोषण मिलेता है साथ ही साथ आप खुद भी स्वास्थ्य रहते है। स्ट्रेस, स्मोकिंग और हेल्दी डाइट न लेने के कारण अक्सर ही हमारे बाल रूखे व बेजान हो जाते हैं। बालों के लिये कुछ चीजें बहुत अच्छी है मसलन हरी सब्जियां, बादाम, मछली, नारियल आदि अपने खाने मे जरूर शामिल करें।