रोज रात को आधा चम्मच भुना हुआ जीरा खा कर पानी पीने के फायदे जान, हैरान रह जायेंगे आप

आपने जीरे से होने वाले फायदों के बारे में तो कई बार सुना होगा. जी हां आपने अक्सर पढ़ा होगा कि सुबह खाली पेट जीरे के पानी का सेवन करने से या केवल जीरा खाने से व्यक्ति के शरीर की चर्बी कम हो जाती है. मगर आज हम आपको जीरे के नहीं बल्कि भुने हुए जीरे से होने वाले फायदों से रूबरू करवाएंगे. गौरतलब है कि भुना हुआ जीरा शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. वो इसलिए क्यूकि इसमें काफी मात्रा में विटामिन और मिनरल्स पाए जाते है. जो शरीर को तंदरुस्त रखने में मदद करते है.

इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि भुना हुआ जीरा खाने से आपको क्या क्या फायदे हो सकते है. इसके इलावा इस बात का ध्यान रखे कि आपको रात को खाना खाने के कुछ देर बाद आधा चम्मच भुना हुआ जीरा चबाना है और फिर पानी पीना है. यक़ीनन इससे आपके शरीर को काफी लाभ प्राप्त होगा.

१. गौरतलब है कि अगर आप रोज रात को आधा चम्मच भुना हुआ जीरा चबा कर उसके बाद पानी पीते है, तो इससे न केवल आपका दिमाग स्वस्थ और तंदरुस्त रहता है, बल्कि आपके दांत और मसूड़े भी मजबूत होते है. इसलिए अगर हो सके तो रोज रात को खाने के कुछ देर बाद इसका सेवन जरूर करे.

२. इसके इलावा अगर आपके गले में अक्सर खराश रहती है, तो आधा छोटा चम्मच भुना हुआ जीरा चबा कर खा ले. यक़ीनन इससे आपका गला साफ हो जाएगा.

३. बरहलाल बहुत कम लोग जानते है कि पाचन तंत्र के लिए भी भुना हुआ जीरा काफी फायदेमंद होता है. वो इसलिए क्यूकि इसमें जो तत्व पाए जाते है, वो कब्ज और अपच भोजन दोनों की समस्या को दूर करते है. इसलिए आधा चम्मच भुना हुआ जीरा पानी के साथ जरूर खाएं.

हालांकि इससे पहले आपने भुने हुए जीरे का इस्तेमाल केवल मसाले के रूप में ही किया होगा. जी हां यहाँ ऐसे बहुत से लोग है जो दही में भुना हुआ जीरा डाल कर दही खाना पसंद करते है. अब ये बात अलग है कि उन्हें भी भुने हुए जीरे के फायदों के बारे में नहीं पता होता. जी हां वास्तव में वो लोग स्वादिष्ट दही खाने के लिए ऐसा करते है. इसलिए आज हमने आपको भुने हुए जीरे के कुछ चुनिंदा फायदों से रूबरू करवाया है. ताकि अब जब आप अगली बार दही में या किसी भी चीज में भुना हुआ जीरा डाल कर खाएं, तो इन फायदों को जरूर याद रखे.

हमें यकीन है कि भुने हुए जीरे के इन फायदों के बारे में जानने के बाद आप रोज इसका सेवन करेंगे. वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भुने हुए जीरे का इस्तेमाल केवल घरो में ही नहीं बल्कि चाट पपड़ी, और चटपटे आलू आदि जैसी चीजों में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. अब जाहिर सी बात है कि जिस चीज के इस्तेमाल से खाना स्वादिष्ट बनेगा, लोग उसका इस्तेमाल तो जरूर करेंगे.

हालांकि अगर आप इसे मसाले के रूप में इस्तेमाल न करके, केवल ऐसे ही इसका सेवन करेंगे, तो आपको इससे ज्यादा फायदा मिलेगा. जी हां वो तो जब आप इसका सेवन करेंगे तब आपको खुद बखुद इसके गुणों के बारे में पता चल ही जाएगा.