जाने आखिर ब्लेड के बीच ऐसा आकार क्यों बनाया जाता है, वजह जान कर रह जायेंगे हैरान

यूँ तो ऐसी बहुत सी चीजे है, जो हम रोजाना अपने जीवन में इस्तेमाल करते है. जी हां इन्ही चीजों में से ब्लेड भी है. जिसका इस्तेमाल न केवल शेव करने के लिए बल्कि कई चीजों को काटने और छिलने के लिए भी किया जाता है. हालांकि ये एक ऐसी चीज है, जिसे बच्चो से हमेशा दूर ही रखना चाहिए, क्यूकि ये तो आप भी जानते है कि ब्लेड से खेलना बच्चो के लिए कितना खतरनाक हो सकता है. वैसे आप सोच रहे होंगे कि आज हम ब्लेड की बात क्यों कर रहे है. दरअसल इसके पीछे भी एक बड़ा राज छिपा है.

जी हां ब्लेड का इस्तेमाल करते समय आपने अक्सर देखा होगा कि ब्लेड के कोने तो बेहद तीखे और नुकीले होते है, लेकिन ब्लेड के बीच वाला हिस्सा काफी डिज़ाइनदार होता है. यानि इसके बीच वाले हिस्से में बहुत सी टेढ़ी मेढ़ी लाइने बनी होती है. मगर क्या आपने कभी सोचा है कि ब्लेड के बीच ऐसा डिज़ाइन क्यों बनाया जाता है. जी हां क्या आपने कभी इस बात पर विचार किया है, कि आखिर ब्लेड की बनावट ऐसी क्यों होती है. यकीनन आप भी इस दिलचस्प जानकारी के बारे में जरूर जानना चाहते होंगे. तो चलिए आपको भी इसके बारे में जरा विस्तार से बताते है.

बता दे कि यह साल 1901 की बात है. जी हां उस समय जिलेट कंपनी की शुरुआत करने वाले कैंप जिलेट ने इस ब्लेड को यह आकार दिया था. गौरतलब है कि उस समय यह केवल एक कंपनी थी. जो केवल ब्लेड और रेजर बनाने का ही काम करती थी. इसके इलावा आपको जान कर ताज्जुब होगा कि तब यह ब्लेड इतनी पतली सी होती थी कि हल्के से दबाव से भी टूट जाती थी. यही वजह है कि ब्लेड को लचीलापन देने के लिए उसके बीच में यह बनावट बनाई गई. ताकि इसे मोड़ने पर या इस पर किसी तरह का दबाव पड़ने पर भी यह न टूटे. इसके इलावा इसके बीच में यह बनावट इसलिए भी बनाई गई, ताकि यह रेजर के अंदर आसानी से फिट हो सके.

हालांकि आज के समय में दाढ़ी बनाने के कई नए नए तरीके आ चुके है और आज के समय में लोग दाढ़ी रखना भी काफी पसंद करते है, लेकिन फिर भी जो लोग आज भी ब्लेड का इस्तेमाल करते है, वो जरूर इस बारे में सोचते है. हमें यकीन है कि इसे पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि एक ब्लेड को परफेक्ट बनाने के लिए कितनी मेहनत लगती है. जी हां यूँ तो ये एक छोटी सी और मामूली सी चीज है, लेकिन वो कहते है न कि चीज जितनी छोटी होती है, उतनी ही काम की होती है. बरहलाल ब्लेड का इस्तेमाल आमतौर पर तो केवल दाढ़ी बनाने के लिए ही किया जाता है. मगर कुछ लोग इसका इस्तेमाल अपने नाख़ून काटने के लिए भी करते है.

जी हां ऐसे में हम तो केवल यही कहेगे कि ब्लेड का इस्तेमाल करते समय जरा सी सावधान जरूर बरते, क्यूकि आपकी जरा सी लापरवाही आप पर ही भारी पड़ सकती है.