अगर शादी के दिन ही पीरियड्स आ जाएँ, तो ये सरल उपाय जरूर अपनाएँ

इसमें कोई शक नहीं कि हर लड़की और महिला के लिए पीरियड्स का समय काफी दुखदायी होता है. वास्तव में ये वो दिन होते है, जब लड़की आम दिनों की तुलना में इन दिनों में ज्यादा परेशान होती है. इसके इलावा आज कल सब लोग इस बात से वाकिफ होंगे कि पीरियड्स क्या होते है और लड़की को पीरियड्स आने का एक निश्चित समय भी होता है. ऐसे में कई लड़कियां ऐसी भी होती है, जिन्हे उनकी शादी के दिन ही पीरियड्स आ जाते है. जिसके चलते उन्हें दोगुनी परेशानी का सामना करना पड़ता है. अब जाहिर सी बात है कि शादी के चक्कर में लड़की इतनी व्यस्त हो जाती है कि इसे रोकने या पीरियड्स को लेट करने का उपाय आजमाना भूल ही जाता है.

ऐसे में धीरे धीरे जब शादी का दिन आता है, तब लड़की को याद आता है कि उसी दिन उसके पीरियड्स आने वाले है. बरहलाल अगर आपको भी ये डर सताता है तो आपको परेशान होने की बिलकुल जरूरत नहीं है, क्यूकि आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लाये है,जिन्हे अपनाने के बाद आप अपनी शादी की रस्मे आसानी से कर पाएंगी. जी हां अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हो जाए तो आप इन उपायों को आजमा सकती है. जिसके चलते आपके सभी काम आराम से हो जायेंगे. तो चलिए अब आपको इन उपायों के बारे में विस्तार से बताते है.

१. दर्दनाशक दवाईयों का इस्तेमाल.. अब ये तो सब को मालूम है कि पीरियड्स के दौरान लड़कियों को पेट में काफी तेज दर्द होता है. जो काफी असहनीय होता है. ऐसे में आप पेन किलर दवाई का इस्तेमाल करती रहे, ताकि आपको दर्द से राहत मिल सके. इसके इलावा अगर लम्बे समय तक दर्द से राहत पाना चाहते है तो पेन किलर लेते रहे और इससे आपको कोई परेशानी नहीं होगी.

२. पेट में सूजन का आना.. गौरतलब है कि पीरियड्स के दौरान बहुत सी लड़कियों के पेट में सूजन की शिकायत भी होती है. जिसके चलते उनका पेट ब्लॉक हो जाता है. इसलिए यदि आपको ऐसी कोई समस्या हो जाए, तो इस दौरान खट्टी और चिकनाई वाली चीजे न खाये. जी हां शादी के समय तो ये चीजे बिलकुल न खाएं और इसके इलावा प्रोटीन वाली चीजे जैसे कि केला और पपीता आदि फल आप खा सकती है.

३. डबल पैड का प्रयोग करे.. गौरतलब है कि अगर आपको टैंपॉन का इस्तेमाल करने में किसी भी तरह की दिक्क्त हो रही हो तो आप डबल पैड का इस्तेमाल भी कर सकती है. जी हां यानि अगर आपके पास अच्छा पैड नहीं है तो आप डबल पैड लगा सकती है. इससे आप आराम से अपनी शादी के मंडप में बैठ पाएंगी.

४. बहन या सहेली को दवाईयां और पैड्स रखने को कहे.. गौरतलब है कि शादी में आपकी बहन या सहेली आपके पास ही रहती है और ऐसे में आप उसे अपने पास दवाईया या पैड्स रखने के लिए कह सकती है. ताकि यदि आपको कोई परेशानी हो तो आप उनसे कह सके.

५. कुछ भी असहज लगे तो बाथरूम में जाए.. यूँ तो ऐसी बहुत सी लड़कियां होती है जो शादी के मंडप से उठने में शर्माती है. मगर ऐसी स्थिति में शर्म न करे और अपनी बहन या सहेली को लेकर बाथरूम में ब्रेक के लिए जाए. जी हां वहां जाकर आप अपनी असहजता को दूर कर सकती है.

बरहलाल हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गयी इस जानकारी से आपको काफी मदद मिलेगी.